ऑस्ट्रेलियाई PM ने दिया झटका, खतरे में भारतीयों की नौकरी

ऑस्ट्रेलियाई PM ने दिया झटका, खतरे में भारतीयों की नौकरीऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री माल्कॉल्म टर्नबुल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करते हुए।

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने भारत की यात्रा से लौटने के कुछ दिनों बाद ही वीज़ा प्रोग्राम (457 वीजा) को रद्द कर दिया है। ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल का यह फैसला भारतीयों के लिए किसी बड़े झटके से काम नहीं है, क्योंकि यहां हज़ारों भारतीयों की नौकरी खतरे में पड़ गई है। इस वीजा का इस्तेमाल 95 हजार से ज्यादा विदेशी कामगार कर रहे थे। इनमें से अधिकांश भारतीय हैं। इसके बाद ब्रिटेन और चीन का नंबर आता है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार के मुताबिक, देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है। अब इस वीज़ा की जगह नया वीज़ा कार्यक्रम लाया जाएगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

आपको बता दें 457 वीजा के जरिए कंपनियों को स्किल्ड जॉब्स की श्रेणी में विदेशी कामगारों को अधिकतम चार साल तक रखने की इजाजत दी जाती थी। यह ऐसा क्षेत्र है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई कामगारों की अक्सर कमी होती है। ऑस्ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया में नौकरियों के लिए यहां के नागरिकों को वरीयता मिलनी चाहिए। इसी वजह से अस्थाई तौर पर विदेशी कामगारों को हमारे यहां आने की इजाजत देने वाले 457 वीजा को हम खत्म कर रहे हैं।' पीएम ने कहा कि स्किल्ड जॉब्स के क्षेत्र में 'ऑस्ट्रेलियन फर्स्ट' की नई नीति अपनाई जाएगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top