रिज़र्व बैंक : अगर आपकी उम्र 70 वर्ष से अधिक है या आप दिव्यांग हैं तो अब बैंक आपके घर आएगा

रिज़र्व बैंक : अगर आपकी उम्र 70 वर्ष से अधिक है या आप दिव्यांग हैं तो अब बैंक आपके घर आएगाप्रतीकात्मक फोटो 

मुंबई। 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों, दृष्टि बाधित व्यक्तियों और दिव्यांगों को अब घर बैठे बैंकिंग सुविधाएं मिल सकेंगी। रिजर्व बैंक ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर बैंको को यह निर्देश दिए हैं कि बुजुर्गों और दिव्यांगों को बुनियादी बैंकिंग सुविधाएं उनके घर पर पहुंचाई जाएं। इस अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि बैंकों को यह सेवा 31 दिसंबर तक शुरू करनी होगी।

इन अशक्त लोगों को नकदी, चेक या पैसे के लेनदेन की सुविधा बैंक उनके निवास स्थान तक पहुंचाएंगे। अधिसूचना जारी करते हुए आरबीआइ ने कहा कि कई बार देखा गया है कि बैंक शाखाओं में ऐसे लोगों को हतोत्साहित किया जाता है। इनकी परेशानी को देखते हुए ही केंद्रीय बैंक ने बैंकों से ऐसे सभी ग्र्राहकों के लिए आधारभूत बैंकिंग सुविधाएं उनके घर तक पहुंचाने को कहा है।

ये भी पढ़ें-शहरों में तेजी से बैंक बंद कर रहे एटीएम, जानिए क्या है वजह

घर पर मिलेंगी ये सुविधाएं

  • खाते में पैसा जमा करना
  • खाते से पैसा निकालना
  • डिमांड ड्राफ्ट की डिलीवरी
  • चेकबुक की डिलीवरी
  • केवाईसी दस्तावेज जमा कराना
  • जीवित होने का प्रमाण

तमाम बैंकों को यह निर्देश दिया गया है कि वह 31 दिसंबर तक इस नियम का पालन करना शुरू करे। इस बाबत बैंक शाखाओं और बैंक की वेबसाइट पर ब्योरा उपलब्ध कराने को भी कहा गया है। साथ ही आरबीआई ने यह निर्देश भी दिया है कि वह इन ग्राहको से केवाईसी व अन्य संबंधित दस्तावेज उनके घर जाकर लें।

ये भी पढ़ें-बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य पर आरबीआई ने कहा, यह भारत सरकार का है फैसला

आरबीआई ने बैंको को कहा है कि डिजिटल बैंकिंग और एटीएम के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के साथ ही यह भी आपकी आपकी जिम्मेदारी है कि वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगों के प्रति संवेदनशील रुख अपनाया जाए। आरबीआई के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जीवन प्रणाम और जिन लोगों को जीवन प्रमाण पत्र देना होता है उनके भी दस्तावेज को घर से बैंक जाकर हासिल करे, उन्हें इस बात की भी सुविधा होनी चाहिए कि वह किसी भी शाखा में इसे जमा कर सके।

ये भी पढ़ें-भारतीय रिजर्व बैंक की नीतियां वृद्धि के अनुकूल नहीं : फिक्की प्रमुख

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top