बैंककर्मियों के लिए खुशखबरी: हफ्ते में दो दिन बंद रहेंगे बैंक, चल रहा विचार

बैंककर्मियों के लिए खुशखबरी: हफ्ते में दो दिन बंद रहेंगे बैंक, चल रहा विचारजल्द ही बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में हो सकते है बदलाव

नई दिल्ली। बैंककर्मियों पर बढ़ते बोझ के कारण एक ऐसे प्रस्ताव पर विचार चल रहा है जिसके चलते कर्मियों को राहत जरूर मिलेगी। प्रस्ताव के अनुसार जल्द ही बैंकों के खुलने और बंद होने का समय बदल सकता है। अगर बैंक सुबह 10 बजे के बजाय 9:30 बजे खुले और शाम 4 बजे तक ग्राहकों के काम निपटाए जाएं। ऐसा हुआ तो बैंक कर्मचारी हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करेंगे। हर शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे। इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

बैंकों की संस्था इंडियन बैंक असोसिएशन (आईबीए) और बैंक यूनियनों के बीच पहले दौर की बातचीत हो चुकी है। इसी महीने दूसरे दौर की बातचीत के बाद अंतिम फैसला होने की संभावना है। अभी बैंक कर्मचारी आमतौर पर हर दिन करीब साढ़े छह घंटे काम करते हैं।

देश के ज्यादातर बैंक कर्मचारी काम के दबाव में हैं।

ये भी पढ़ें:- बैंक की नौकरी छोड़ औषधीय फसलों की कर रहे हैं खेती

नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के उपाध्यक्ष अश्विनी राणा द्वारा के अनुसार अगर समय बढ़ता है तो ही दो छुट्टियां कर्मचारियों को दी जाएंगी। फिलहाल इन बैठकों में अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। अभी केवल इस पर विचार किया जा रहा है। फिलहाल बैंक खुलने का समय सुबह 10 बजे है और अगर हफ्ते में दो छुट्टी का फैसला लिया जाता है तो बैंक सुबह 9:30 बजे खुलेंगे और शाम को 4 अपने समय पर ही बंद होंगे।

ये भी पढ़ें:- यूपी में कर्ज़माफी की राह देख रहे किसानों के लिए खुशखबरी, 17 अगस्त से कैंप शुरू

हफ्ते में मिलेगी दो दिन की छुट्टी

हालिया बैठकों में बैंक यूनियनों ने कहा कि वे ग्राहकों को अतिरिक्त समय देने को तैयार हैं, पर उन्हें हफ्ते में दो दिन की छुट्टी चाहिए। अभी बैंकों में हर दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है। नैशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के उपाध्यक्ष अश्विनी राणा ने कहा कि समय बढ़े तो हर शनिवार की छुट्टी मिले।

ग्राहक बढ़े हैं तो समय भी बढ़े : सरकार

सरकार भी बैंकों के इस विचार पर सैद्धांतिक रूप से सहमत है। सरकार का कहना है कि बैंक ग्राहकों की संख्या में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। ऐसे में बैंकों को कैश डिपॉजिट, नए खाते खुलवाना, एफडी बनवाना, एफडी तुड़वाना और पासबुक में एंट्री जैसे कामों के लिए ज्यादा समय देना चाहिए। सरकार का यह भी कहना है कि शनिवार को शेयर मार्केट बंद रहता है जिसके कारण कामकाज बंद रहता है इसलिए हफ्ते में दो छुट्टी बैंक कर्मचारियों को दी जा सकती है।

ये भी पढ़ें:- यूपी के किसान ने कर्जमाफी का लाभ लेने से किया इनकार, पीएम और सीएम से की अनोखी अपील, जिसे सुन आप भी कहेंगे वाह

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

आख़िर क्यों युवा नहीं करना चाहते बैंक की नौकरी?

गाय की लंबी उम्र के लिए उनके पेट में छेद कर रहे अमेरिका के किसान

Share it
Top