भारतीय क्रिकेट टीम के इन खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड देने की सिफारिश

गाँव कनेक्शनगाँव कनेक्शन   27 April 2019 11:11 AM GMT

भारतीय क्रिकेट टीम के इन खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड देने की सिफारिश

लखनऊ। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, पूनम यादव और जसप्रीम बुमराह को अर्जुन अवार्ड देने की सिफारिश की है।

अर्जुन अवार्ड खिलाड़ियों को भारत की तरफ से दिया जाने वाला एक मात्र ऐसा पुरस्कार है जो खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिया जाता है। पुरस्कार में पांच लाख रुपए कैश और कांस्य प्रतिमा दी जाती है।

इस अवार्ड के लिए हर बोर्ड अपने-अपने खिलाड़ियों का सिफारिश करता है। यह पुरस्कार 1961 से दिया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर नियुक्त प्रशासकों की समिति ने सबा करीम की मौजूदगी में इन क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवार्ड के लिए तय किये हैं।

इन सभी खिलाड़ियों ने पिछले वर्ष शानदार प्रदर्शन किया था। पूनम यादव महिला क्रिकेट टीम की सदस्य हैं। 27 साल की इस स्पिन गेंदबाज ने अपनी टीम को कई मैच जितवाए हैं। वह महिला क्रिकेट में गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में 10वें नंबर पर हैं। पूनम लंबे समय से महिला टीम की गेंदबाजी की अगुवाई कर रही हैं। उन्होंने अब तक भारत के लिए 41 वनडे और 54 टी-20 मैच खेले हैं।

जसप्रीत बुमराह इस समय वनडे के नंबर वन गेंदबाज हैं और वे तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) में भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं।

जबकि मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा पिछले एक साल से शानदार खेल रहे हैं। जडेजा गेंदबाजों की रैंकिंग में दुनिया के तीसरे नंबर के गेंदबाज हैं। उन्होंने 41 टेस्ट, 151 वनडे और 40 टी-20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है। ये तीनों खिलाड़ी इंग्लैंड में होने वाली विश्व कप प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम में चुने गये हैं।

साल 2018 में स्मृति मंधाना को यह पुरस्कार मिला था। भारतीय कप्तान विराट कोहली, प्रमुख स्पिन गेंदबाज़ रविचन्द्रन अश्विन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे को भी पिछले सालों में अर्जुन पुरस्कार मिल चुका है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top