लड़कियों के लिए बढ़ गया है ख़तरा, कहीं भी कपड़े बदलते वक्त ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत

लड़कियों के लिए बढ़ गया है ख़तरा,  कहीं भी कपड़े बदलते वक्त ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत

लखनऊ। छुपकर लड़कियों व महिलाओं के वीडियो रिकॉर्ड करने वाले कई तरह के कैमरे बाज़ार में मिलते हैं। कभी शीशे के पीछे कैमरा लगा होने की तो कभी मॉल व दुकानों के ट्रायल रूम में छिपे हुए कैमरे में लड़कियों की कपड़े बदलते हुए रिकॉर्डिंग करने की ख़बरें आती रहती हैं लेकिन इस बाज़ार में कुछ और कैमरे भी आ गए हैं जो आपको भनक लगे बिना आपकी रिकॉर्डिंग कर लेंगे।

कपड़े टांगने वाले हुक, बिजली के सॉकेट और हैंडसैनिटाइजर की बॉटल तक में कैमरा हो सकता है जो ट्रायल रूम में कपड़े बदलते हुए या वॉशरूम में नहाते वक्त लड़कियों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : लड़कियों को यौन शोषण के खिलाफ खुलकर बोलने की सीख दे रही है कोलकाता पुलिस

इन हुक्स में छोटा कैमरा होता है और माइक व मेमोरी कार्ड भी होता है जिसमें दृश्य के साथ आवाज़ भी रिकॉर्ड हो सकती है। हो सकता है कि कई लोगों को लगे कि ये गैजेट्स सुरक्षा की दृष्टि से लगाए जाते हैं और इनमें कुछ भी गलत नहीं है लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि इनको गलत तरह से इस्तेमाल करने की घटनाएं पहले भी होती रही हैं और आगे भी हो सकती हैं।

किसी होटल के कमरे में, दुकानों के ट्रायल रूम में या वॉशरूम में जाते वक्त ज़्यादातर लड़कियां ये चेक कर लेती हैं कि कहीं कोई छुपा हुआ कैमरा तो नहीं लगा है लेकिन ऐसी बहुत कम ही लड़कियां होंगी जो कपड़े टांगने वाले हुक में या बिजली के सॉकेट में देखें कि कहीं उसमें तो कोई कैमरा नहीं लगा है लेकिन अब वक्त ऐसा आ गया है कि आपको हर जगह ये चेक करना होगा, छोटी से छोटी चीज़ भी आपके लिए मुसीबत लेकर आ सकती है यहां तक कि हैंड सेनिटाइज़र की बॉटल भी। ये कैमरे वाले हुक दीवार या दरवाज़े पर कहीं भी लगाए जा सकते हैं। इनमें बस एक छोटा सा छेद होता है जिसे देखकर आपको लगा कि शायद ये पेच फंसाने की जगह है लेकिन नहीं वहां पर कैमरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें : हिंदू कॉलेज की फ्रेशर पार्टी में लगे पोस्टर में लड़कियों को लिखा गया 'माल'

कैमरे वाले हुक, बिजली के सॉकेट भारतीय बाज़ार में बहुत आसानी से उपलब्ध हैं और कई ऑनलाइन साइट्स पर भी मिल रहे हैं। इनकी कीमत भी बहुत ज़्यादा नहीं है। 1300 से लेकर 6000 रुपये तक में ये छुपे हुए कैमरे वाले गैजेट आसानी से मिल जाते हैं। इनमें मोशन सेंसर, फुल एचडी कैमरा, 32 जीबी तक का मेमोरी कार्ड, फ्लैश लाइट जैसे कई फीचर्स होते हैं। बस कैमरे से लगे एक छोटे से मेमोरी कार्ड से सारा डाटा कम्प्यूटर और मोबाइल में भेजा सकता है।

यह भी पढ़ें : लड़कियों की सुरक्षा के लिए देवरिया पुलिस की शानदार पहल

अमेरिका की एक मां ने बेटी के लिए लिखा ऐसा ख़त, हर बेटी को होती है जिसकी चाहत

Share it
Top