देश

आज फिर भारत बंद, कई शहरों में धारा 144 लागू

सोशल मीडिया पर कुछ संगठनों द्वारा कथित भारत बंद के ऐलान को लेकर देश के तमाम राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। गृह मंत्रालय की ओर से भारत बंद को लेकर जारी की गई अडवाइजरी और 2 अप्रैल को हिंसा की तमाम घटनाओं के बाद राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम हिस्सों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

आधिकारिक तौर पर किसी भी संगठन ने इस बंद का ऐलान नहीं किया है लेकिन सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों के मद्देनजर प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। एक ओर जहां मध्य प्रदेश के संवेदनशील जिलों में प्रशासन की ओर से कर्फ्यू लगाया गया है वहीं राजस्थान में धारा 144 लागू करते हुए कई हिस्सों में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में अफवाहों को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं को प्रतिबंधित किया गया है।

ये भी पढ़ें- भारत बंद पर बिहार के एक डीएसपी का देश के नागरिकों के लिए खुला ख़त 

यूपी में हाई अलर्ट

यूपी के मेरठ जोन के 6 जिलों में हाई अलर्ट है। गाजियाबाद, इलाहाबाद में धारा 144 लागू है तो वहीं सहारनपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। फिरोजाबाद में पहली से 9वीं कक्षा तक के स्कूल को बंद किया गया है।

ये भी पढ़ें- ‘भारत बंद’ को लेकर फेसबुक या व्हाट्सएप में भड़काऊ पोस्ट और फोटो डालने जा रहे हैं तो ये पढ़ लीजिए

भोपाल में धारा 144

भोपाल के कमिश्‍नर ने भारत बंद को देखते हुए कल(मंगलवार) शहर में धारा 144 को लगाने का आदेश दिया है। हालांकि इस दौरान स्कूल खुले रहेंगे और 6000 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। पुलिस विभाग सोशल मीडिया पर नजर रखेगा और अफवाहों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।