स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 : इंदौर देश का सबसे साफ सुथरा पर उत्तर प्रदेश का गोंडा सबसे गंदा शहर

स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 : इंदौर देश का सबसे साफ सुथरा  पर उत्तर प्रदेश का गोंडा सबसे गंदा शहर‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2017’ में मध्यप्रदेश के आठ शहरों ने शीर्ष 25 शहरों की सूची में स्थान बनाया है।

भोपाल (आईएएनएस)। देश में स्वच्छता के लिए बेहतर प्रयास करने वाले 500 शहरों के 'स्वच्छ सर्वेक्षण-2017' में मध्यप्रदेश के आठ शहरों ने शीर्ष 25 शहरों की सूची में स्थान बनाया है। इनमें इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन, खरगोन, सागर, रीवा तथा पीथमपुर शामिल हैं। इनमें इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर व भोपाल का नम्बर दूसरा है। वहीं उत्तर प्रदेश का गोंडा शहर इस लिस्ट में सबसे नीचे है। शहरी विकास मंत्रालय ने यह सर्वे 434 राज्यों में किया है।

नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने बताया कि इस वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण जनवरी से मार्च के मध्य किया गया था।

देश के 500 ‘अमृत शहर’ (ऐसे शहर, जहां एक लाख से अधिक आबादी है या पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं), का स्वच्छता सर्वे कराया गया था। इसमें मध्यप्रदेश के 34 शहर शामिल किए गए थे।

नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार, 'हमारा शहर नंबर एक' मुहिम चलाई गई। कार्यशाला आयोजित कर संचालनालय स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए अधिकारी नियुक्त किया गया। लोगों को विज्ञापनों, लघुफिल्मों के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इन सम्मलित प्रयासों से पहले 25 टॉप शहरों की सूची में मध्यप्रदेश के आठ शहर को विभिन्न श्रेणी में शामिल कर पुरस्कृत किया जाएगा।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मंत्री माया सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश में अब तक 136 शहर खुले में शौच से पूर्णत: मुक्त हो गए हैं। दो माह में शेष 209 शहर भी खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे। स्वच्छ भारत मिशन के तहत वर्ष 2017-18 के लिए 600 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है।

यूपी का गोंडा सबसे गंदा शहर है। इस सर्वे में गोंडा 434वें नंबर पर रहा। जब महाराष्ट्र का भुसावल उससे ऊपर है। बिहार का बगहा 432, यूपी का हरदोई 431 और बिहार का कटिहार 430वें नंबर पर है।

Share it
Top