ओडिशा में 10 वर्षों में किसानों की आय दोगुनी हुई : मुख्यमंत्री पटनायक 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   29 April 2017 6:37 PM GMT

ओडिशा में 10 वर्षों में किसानों की आय दोगुनी हुई : मुख्यमंत्री पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक।

भुवनेश्वर (आईएएनएस)। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को कहा कि पिछले 10 साल में किसानों की आय बढ़कर दोगुनी हो गई है और सरकार आने वाले वर्षों में भी इसे बरकरार रखने की कोशिश करेगी।

मुख्यमंत्री पटनायक ने कहा, "हमने उत्पादन, उत्पादकता तथा आय अर्जित करने के मामले में महत्वपूर्ण प्रगति की है। इसे जारी रखते हुए हम आगामी वर्षों में और बेहतर करेंगे।"

पुरी जिले के पिपिली इलाके में राज्यस्तरीय अक्षय तृतीया समारोह में पटनायक ने कहा कि कृषि का विकास तथा किसान राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने बीज तथा खाद के लिए 100-100 करोड़ रुपए की निधि स्थापित की है। किसानों के लिए नई कृषि नीति तथा एक विशेष बजट भी तैयार किया गया है। सरकार किसानों को एक प्रतिशत की दर पर कृषि ऋण भी दे रही है।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

कृषि मंत्री प्रदीप महारथी ने कहा कि राज्य सरकार कृषि ऋण माफ करने तथा किसानों के लिए फसल बीमा पर भी विचार कर रही है। मुख्यमंत्री ने पिपिली में 'अखी मुथी' समारोह की शुरुआत की और खेत जोतने की औपचारिकता की।

राज्य में किसान अक्षय तृतीया को खेती के सीजन की शुरुआत के तौर पर मनाते हैं। ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) के अध्यक्ष प्रसाद हरिचंदन ने भी खुर्दा जिले के जाटनी में 'अखी मुथी अनुकुला' कार्यक्रम में शिरकत की।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top