एकजुट हो रहा विपक्ष: नीतिश कुमार ने की सोनिया गांधी से मुलाकात

एकजुट हो रहा विपक्ष: नीतिश कुमार ने की सोनिया गांधी से मुलाकातकांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार

नई दिल्ली। लगता है 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अभी भी से विपक्षी पार्टियां एकजुट हो रही हैं। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। लंबे समय बाद हुई इस मुलाकात को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। ऐसा भी कहा जा रहा है कि ये मीटिंग एक साल बाद इसलिए हुई क्योंकि विपक्षी पार्टियां पीएम मोदी के खिलाफ लामबंद होना चाहती हैं।

बताया जा रहा है कि इस बैठक में दोनों के बीच राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर भी चर्चा हुई। विपक्ष द्वारा राष्ट्रपति पद के लिए एक ही उम्मीदवार खड़ा करने पर भी बात हुई है। जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने बताया कि हमारी पार्टी विपक्ष की एकजुटता की पक्षधर है। उन्होंने कहा, जेडीयू का मानना है कि विपक्ष को मिलकर एक राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार की घोषणा करनी चाहिए। विपक्ष की सबसे वरिष्ठ नेता होने की वजह से सोनिया गांधी को आगे आकर राजनैतिक दलों से बातचीत करनी चाहिए।

राजनीति से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

केसी त्यागी ने आगे बताया कि नीतीश कुमार ने इस संबंध में एनसीपी और लेफ्ट पार्टियों से भी चर्चा की है। सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर तकरीबन आधे घंटे तक हुई दोनों के बीच मुलाकात को बेहतर रणनीति और समन्वय के लिए हुई बैठक बताया गया है। एक अन्य जेडीयू नेता ने नीतीश कुमार और सोनिया गांधी की मुलाकात को औपचारिक बताया है। उन्होंने कहा कि बिहार में कांग्रेस जेडीयू की सहयोगी है और पिछले कुछ दिनों से सोनिया गांधी की तबीयत भी खराब थी। इस वजह से यह मुलाकात हुई।

जानकारों का कहना है कि वैसे भी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मोदी के खिलाफ धर्मनिरपेक्ष दलों का महागठबंधन बनाने का आह्वान करते रहे हैं। बिहार चुनाव से पहले भी किया था। वहीं दूसरी ओर बीजेपी से करारी हार के बाद कांग्रेस भी आत्ममंथन के दौर में है। पार्टी सूत्रों की मानें तो नीतीश ने सोनिया को सलाह दी है कि नरेंद्र मोदी पर प्रतिक्रिया देने के बजाय हमलोगों को अपना एजेंडा खुद तय करना चाहिए।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।


First Published: 2017-04-21 09:34:03.0

Share it
Share it
Share it
Top