'वायरल फीवर' की चपेट में ग्रामीण बिहार; बच्चे हैं सबसे ज्यादा प्रभावित, भरे पड़े हैं बच्चों के वार्ड

ग्रामीण बिहार में वायरल बुखार तेजी से फैला रहा है, इससे सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। पिछले महीने ही पूरे राज्य में वायरल फीवर से सौ से भी कम बच्चों की मौत हुई है। इसने सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की कमी को उजागर किया है, जिसमें डॉक्टरों और बेड की कमी भी है।

Lovely KumariLovely Kumari   18 Oct 2021 7:52 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
वायरल फीवर की चपेट में ग्रामीण बिहार; बच्चे हैं सबसे ज्यादा प्रभावित, भरे पड़े हैं बच्चों के वार्ड

पटना मेडिकल कॉलेज में इस समय बच्चों के वार्ड में सभी बेड मरीजों से भरे हुए हैं। सभी फोटो: लबली कुमारी

पटना, बिहार। बीना भारती ने पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के बाल रोग वार्ड के डॉक्टरों पर ही अब सब छोड़ दिया है। राज्य की राजधानी पटना से करीब 193 किलोमीटर दूर कैमूर जिले के शिवपुरा गांव की 25 वर्षीय बीना अपनी छह साल की बेटी ललिता को लेकर चिंतित हैं, जिसे बुखार आने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

"उसे बुखार था और बहुत कमजोर हो गई थी। वह आठ दिनों तक आईसीयू में रही, जिसके बाद उसे सामान्य वार्ड में कर दिया गया, और वह अभी भी वहीं है, "बीना ने गांव कनेक्शन को बताया। "लेकिन मेरा बेटी अभी भी होश में नहीं है, वह बिल्कुल नहीं बोल रही है। वह 19 सितंबर से अस्पताल में है, "चिंतित मां ने कहा।

पटना के चारों बड़े अस्पतालों - नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पटना में - बच्चों के वार्ड बुखार से पीड़ित बच्चों से भरे हुए हैं।


नीति आयोग के अनुमान के अनुसार, 2017-18 और 2019-20 के बीच, बिहार स्वास्थ्य के मामले में 28 भारतीय राज्यों में 22 से गिरकर 25वें स्थान पर आ गया।

बच्चे भी बुखार से मर रहे हैं।"सिर्फ सितंबर में ही वायरल फीवर से करीब तीस बच्चों की मौत हो चुकी है, "इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, बिहार के अध्यक्ष अजय कुमार ने गांव कनेक्शन को बताया। "लेकिन संख्या कम हो रही है और सरकार ने स्थिति को सफलतापूर्वक संभाला है," उन्होंने कहा।

12 अक्टूबर को गांव कनेक्शन ने पटना मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का दौरा किया तो आईसीयू वार्ड के बाहर बरामदे में भीड़ थी। भर्ती बच्चों के परिवार वालों ने फर्श पर चटाई बिछाकर वहीं डेरा डाले हुए थे। उनमें से कई लोग, शायद पूरी रात जागने के बाद थक कर सो गए थे।


एक तरफ, एक आदमी दो बड़े स्टील के बर्तनों से भूखे परिवार के सदस्यों को चावल, दाल और सब्ज़ी परोस रहा था। अस्पताल प्रशासन की ओर से मरीजों के परिजनों को नाश्ता और रात का खाना मुफ्त दिया जा रहा था।

एम्स पटना के बाल रोग विशेषज्ञ लोकेश तिवारी ने गांव कनेक्शन को बताया, "सितंबर से अब तक एम्स में भर्ती मरीजों में से पंद्रह से बीस फीसदी मरीज वायरल फीवर वाले बच्चे हैं।" उन्होंने कहा, "कोई मौत नहीं हुई है, और ठीक होने की दर अब सौ प्रतिशत है।"

बुखार की चपेट में ग्रामीण बिहार

सीवान, मुजफ्फरपुर, दानापुर, बिहटा और कैमूर जैसे कुछ जिलों में गाँवों में बच्चे वायरल बुखार से पीड़ित हैं। इससे पटना के अस्पतालों में भीड़ बढ़ गई और बेड की कमी हो गई है।

वर्तमान में पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बच्चों के वार्ड के सभी 67 बेड पर मरीज भर्ती हैं। अस्पताल में आमतौर पर 50 बेड होते हैं लेकिन मरीजों के बढ़ने पर 17 और जोड़ने पड़ते हैं।

करीब चार किलोमीटर दूर नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भी बच्चों के वार्ड के सभी 84 बेड पर मरीज भर्ती हैं।

आंचल कुमारी अपने परिवार के सदस्यों के साथ पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में पिछले 11 दिनों से बिना पानी, शौचालय की सुविधा या यहां तक ​​कि रोशनी के बिना रह रही हैं। वह पटना से करीब 30 किलोमीटर दूर मसौरी की रहने वाली हैं। दिहाड़ी मजदूर का एक महीने का बेटा अभी भी बुखार के साथ अस्पताल के आईसीयू में भर्ती है।

12 अक्टूबर को गांव कनेक्शन ने पटना मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का दौरा किया तो आईसीयू वार्ड के बाहर बरामदे में भीड़ थी।


"मैं गरीब हूं। मैं पहले ही कई निजी अस्पतालों में अपने बच्चे के इलाज के लिए डेढ़ लाख रुपये खर्च कर चुकी हूं, लेकिन अब और नहीं खर्च कर सकती, "उन्होंने गांव कनेक्शन को बताया। पटना मेडिकल कॉलेज एक सरकारी अस्पताल है और इलाज मुफ्त है, इसलिए आंचल अपने नवजात को वहां ले आई थी।

चरमरा रहा स्वास्थ्य ढांचा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, आदर्श रूप से, प्रति 1,000 लोगों पर एक डॉक्टर होना चाहिए। डब्ल्यूएचओ इंडिया द्वारा निर्धारित मानक अनुपात देश की विशाल आबादी को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक 1,500 लोगों पर एक डॉक्टर है।

हालांकि, "डब्ल्यूएचओ के मानदंडों के अनुसार, राज्य में 120,000 डॉक्टर होने चाहिए, राज्य में लगभग पैंतालीस से पैंतालीस हजार डॉक्टर हैं," आईएमए, बिहार के अध्यक्ष अजय कुमार ने कहा।

रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर 2021 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ इंडिया द्वारा तैयार और सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग द्वारा प्रकाशित जिला अस्पतालों के प्रदर्शन में सर्वोत्तम अभ्यास, बिहार को सबसे कम स्थान दिया गया था क्योंकि यहां पर 100,000 की आबादी के लिए सिर्फ छह थे बेड का अस्पताल है। भारत सार्वजनिक स्वास्थ्य मानक 2012 दिशानिर्देश, जिला अस्पतालों को प्रति 100,000 जनसंख्या पर कम से कम 22 बिस्तर बनाए रखने की सलाह देते हैं।

जून 2021 में प्रकाशित नीति आयोग की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार भारत के सतत विकास लक्ष्य सूचकांक में भी बिहार सबसे निचले पायदान पर था।

नीति आयोग का अनुमान, 2017-18 और 2019-20 के बीच, बिहार स्वास्थ्य के मामले में 28 भारतीय राज्यों में 22 से गिरकर 25 हो गया। शून्य भूख को प्राप्त करने में राज्य का प्रदर्शन भी खराब रहा।

नीति आयोग की जून 2021 की रिपोर्ट, एसडीजी इंडिया और डैशबोर्ड 2020-21 में, बिहार स्वास्थ्य सूचकांक में आने पर 28 राज्यों में से 26वें स्थान पर है। और, इस महीने प्रकाशित नीति आयोग की नवीनतम रिपोर्ट, जिला अस्पतालों के प्रदर्शन में सर्वोत्तम अभ्यास, राज्य अंतिम स्थान पर खिसक गया है।

पिछले साल, 2020 के बिहार विधानसभा चुनावों से पहले, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में सात निश्चय योजना के हिस्से के रूप में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने का वादा किया था, जिसमें अगले पांच के लिए राज्य के लिए विकास योजनाओं की रूपरेखा तैयार की गई थी। वर्षों।

इस बीच, पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के बाल रोग विभाग के एक डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर चेतावनी दी, "बच्चों में डेंगू, वायरल बुखार और स्वाइन फ्लू के बाद, राज्य के कई जिलों में चिकनगुनिया का प्रकोप बढ़ सकता है।"

उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को प्रारंभिक एहतियात के तौर पर डेंगू परीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। "इस तरह का बुखार कोई नया नहीं है, यह हर साल एक ही मौसम में होता है, विशेष रूप से बच्चे, ज्यादा प्रभावित होते हैं," उन्होंने कहा।

#Bihar #Viral fever #PATNA #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.