पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे कई देशों के नेता, पाक को नहीं मिला न्‍यौता

लोकसभा चुनाव में मिले भारी जनादेश के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे कई देशों के नेता, पाक को नहीं मिला न्‍यौता

लखनऊ। लोकसभा चुनाव में मिले भारी जनादेश के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी का यह दूसरा कार्यकाल होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंत्रिपरिषद के कई सदस्य भी पीएम मोदी के साथ शपथ ले सकते हैं। राष्ट्रपति भवन ने रविवार को प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण की जानकारी दी।

भारत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए सभी बिम्सटेक देशों के नेताओं को आमंत्रित किया है। बिम्सटेक देशों में भारत के अलावा बांग्‍लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड शामिल हैं। गौरतलब है कि मोदी ने जब 2014 में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित सार्क के नेताओं को बुलाया था। इस बार आमंत्रण से स्पष्ट संकेत दिया गया है कि सरकार दूसरे कार्यकाल में पाकिस्तान से दूरी बनाए रखेगी। लेकिन, बाकी पड़ोसी देशों के साथ संबंध बढ़ाए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- 2019 के चुनावों ने दीवारों को तोड़, दिलों को जोड़ने का काम किया है- प्रधानमंत्री मोदी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है कि बिम्सटेक देश के नेताओं को आमंत्रण सरकार की 'पड़ोसी प्रथम' नीति के तहत दिया गया है। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वर्तमान अध्यक्ष एवं किर्गिस्तान के राष्ट्रपति तथा मॉरीशस के प्रधानमंत्री को भी शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बार बीजेपी ने शपथ ग्रहण समारोह में पश्चिम बंगाल में सियासी जंग में मारे गए 50 से ज्यादा पार्टी कार्यकर्ताओं के परिवारवालों को भी आमंत्रित किया है। बंगाल में 2021 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। गौरतलब है कि इस बार लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने बंगाल में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 42 में से 18 सीटें अपने नाम कीं।

क्या है बिम्सटेक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 6 जून 1997 दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्वी देशों बांग्लादेश, भारत, श्रीलंका और थाइलैंड इनकॉमिक कॉर्पोरेशन नाम से एक क्षेत्रीय समूह की स्थापना की। 22 दिसंबर 1997 को म्यांमार भी इसका पूर्णकालिक सदस्य बन गया और इसका नाम BIMSTEC कर दिया गया। 2004 में नेपाल और भूटान भी इसके सदस्य बन गए। 31 जुलाई 2004 को इसके नाम बदलते हुए 'बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फ़ॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकनॉमिक कोऑपरेशन' कर दिया गया। इसका एजेंडा आर्थिक और तकनीकी सहयोग को बढ़ाना है।

हाल में सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी देश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पार्टी ने 303 सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) के खाते में 352 सीटें आई हैं। पार्टी को बहुमत के लिए 272 सीटों की जरूरत है।

शपथ ग्रहण में शामिल होंगे राहुल गांधी

कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष राहुल गांधी और UPA अध्यक्ष सोनिया गांधी भी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। साथ ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद भी राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचेंगे। ऐसी चर्चा है कि कांग्रेस शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी शपथ ग्रहण में शामिल हो सकते हैं। इसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान और पंजाब के मुख्यमंत्री के शामिल होने की चर्चा है। इसके अलावा ममता बनर्जी ने शपथ ग्रहण में आने से पहले ही मना कर दिया है।


  

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.