जैव विविधता संरक्षण में मिसाल कायम कर रहा महाराष्ट्र का एक गाँव

अपनी जैव विविधता के संरक्षण और सुरक्षा के महत्व को पहचानते हुए सतारा जिले के किरकसाल गाँव के लोगों ने कोविड महामारी के दौरान पक्षियों की प्रजातियों का दस्तावेजीकरण करने के लिए अथक प्रयास शुरू किया है। मार्च 2020 में गाँव में जिन 50 पक्षियों की पहचान की गई थी, उनमें से आज किरकसाल में पक्षियों की 203 प्रजातियां हैं, यह सब गाँव के युवाओं के प्रयासों के कारण हो पाया है।

Pankaja SrinivasanPankaja Srinivasan   10 Jan 2023 10:22 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
जैव विविधता संरक्षण में मिसाल कायम कर रहा महाराष्ट्र का एक गाँव

2019 में किरकसाल जैव विविधता प्रबंधन समिति का गठन किया गया था और इसके साथ ही पीपुल्स बायोडायवर्सिटी रजिस्टर (PBR) भी बनाया गया था। 

सुबह की ठिठुरन के बावजूद किरकसाल के चिन्मय सावंत रोज सुबह अपने गाँव घूमने निकल पड़ते हैं। जल्द ही, उनसे गाँव के युवा लड़के और लड़कियों भी मिल जाते हैं, जिनमें से सभी दूरबीन और टोपी से लैस होते हैं। वे पक्षियों को देखने और उनके द्वारा खोजी जाने वाली प्रजातियों के बारे में विवरण लिखने में कुछ घंटे बिताते हैं। युवा कहते हैं कि प्रवासी पक्षियों का अध्ययन करने के लिए सर्दी सबसे अच्छा समय है।

2020 की शुरुआत में COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से, राज्य की राजधानी मुंबई से लगभग 275 किलोमीटर दूर, महाराष्ट्र के किरकसाल के निवासी, सतारा जिले में स्थित अपने गाँव में नियमित रूप से वनस्पतियों और जीवों का दस्तावेजीकरण करते रहे हैं।

वे न केवल अपने क्षेत्र में पक्षियों की प्रजातियों पर नजर रखते हैं, बल्कि युवा ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट में भी भाग लेते हैं, जहां दुनिया भर के हजारों बर्डवॉचर्स उन पक्षियों को रिकॉर्ड करते हैं जिन्हें वे महीने के विशिष्ट चार दिनों में देखते हैं।


अपने युवाओं के निरंतर प्रयासों के कारण, किरकसाल, 1,802.64 हेक्टेयर में फैला हुआ है और पहाड़ियों, आर्द्रभूमि और जंगलों से घिरा हुआ है, जैव विविधता गतिविधियों का केंद्र बन गया है। और महामारी के पिछले तीन वर्षों में उन्होंने अपने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त घंटे काम में लगाए।

“मार्च 2020 में, केवल लगभग 50 पक्षी थे जिन्हें हमने किरकसाल में पहचाना था। आज यहां पक्षियों की 203 प्रलेखित प्रजातियां हैं, "21 वर्षीय सावंत, जो मत्स्य विज्ञान से ग्रेजुएशन के आखिरी साल में हैं ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने संरक्षण संबंधी गतिविधियों के लिए गाँव के युवाओं को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

पिछले महीने, दिसंबर 2022 में, सावंत ने संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता सम्मेलन - COP 15 सम्मेलन - 7-19 दिसंबर से मॉन्ट्रियल, कनाडा में आयोजित यूथ एज़ सीड्स ऑफ़ ट्रांसफॉर्मेशन शीर्षक से एक ऑनलाइन प्रजेंटेशन दिया था।

सावंत ने बताया कि कैसे महाराष्ट्र में ग्रामीण युवा, विशेष रूप से सतारा जिले के मान तालुका में उनके गाँव किराक्सल में क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों के प्रलेखन में सक्रिय रूप से भाग ले रहे थे। कई ग्रामीण बच्चे नियमित रूप से पक्षियों की गणना में भाग लेते हैं और उनके द्वारा देखे गए पक्षियों का रिकॉर्ड रखते हैं।

अपने प्रजेंटेशन में 23 वर्षीय गाँव के युवा ने ऑडियंस को इंडियन यूथ बायोडायवर्सिटी (IYBN) नेटवर्क के महाराष्ट्र चैप्टर के उद्देश्य और विजन के बारे में बताया, जो ग्लोबल यूथ बायोडायवर्सिटी नेटवर्क का एक आधिकारिक चैप्टर है, जिसमें उनके जैसे युवा ग्रामीण शामिल हैं। जैव विविधता के मुद्दों पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करना और जैव विविधता के नुकसान को रोकना चाहते हैं।

सीओपी 15 में महाराष्ट्र के किरकसाल गाँव के ग्रामीण युवाओं के प्रयासों की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा सराहना की गई।


लॉकडाउन का किया सदुपयोग

2019 में किरकसाल जैव विविधता प्रबंधन समिति का गठन किया गया था और इसके साथ ही पीपुल्स बायोडायवर्सिटी रजिस्टर (PBR) भी बनाया गया था। यह राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार के एक स्वायत्त और वैधानिक निकाय की पहल थी। पीबीआर संगीत और नृत्य, खाद्य फसलों आदि की स्वदेशी परंपराओं के अलावा वनस्पतियों, पक्षियों, तितलियों, जानवरों और कीड़ों को दस्तावेज करता है।

हालांकि, इस दिशा में वास्तविक काम 2020 में हुआ, जब रत्नागिरी (किरकसाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर) में पढ़ रहे सावंत अपने गाँव पहुंचे। उन्होंने कहा, "मार्च 2020 में लॉकडाउन की घोषणा से पहले मैं ठीक समय पर किरकसाल पहुंच गया था। मैंने वहां अपनी दादी की सोच के अनुसार यात्रा की थी कि मैं वहां कुछ दिनों के लिए रहूंगा।" उन्होंने मार्च और नवंबर के बीच आठ महीने वहां बिताए।

एक दूरबीन के साथ और एक अन्य प्रकृति प्रेमी विशाल पाटकर की कंपनी में, सावंत सुबह से शाम तक, अपने गाँव के चारों ओर जंगलों और पहाड़ियों को घूमते हुए, पक्षियों को देखते हुए, और पाटकर, तितलियों के मामले में पूरे दिन बिताते थे।

सावंत ने कहा, "हम जल्द ही मेरी बहन अनुष्का से जुड़ गए, जो तब बारहवीं में पढ़ रही थी और कुलदीप, जो मवेशियों को चराता था और अंदर के परिदृश्य को जानता था।"

जल्द ही, गाँव के युवा, दूरबीन से आकर्षित होकर, उनके पक्षी विहार भ्रमण में शामिल होने लगे। “लॉकडाउन के दौरान गाँव के लोगों को एक गतिविधि में शामिल करने के लिए यह एक अच्छा समय लग रहा था। और बर्ड वाचिंग सुरक्षित रूप से करना संभव था क्योंकि हम दूर तक फैले हुए थे और इतनी निकटता में नहीं थे, "सावंत ने गाँव कनेक्शन को बताया।


उस समय के सरपंच अमोल कटकर की अनुमति से, सावंत ने गाँव के निवासियों के लिए छोटे से प्रजेंटेशन का आयोजन करना शुरू किया। उसने उन पक्षियों की तस्वीरें दिखाईं जिन्हें उन्होंने गाँव में और उसके आस-पास देखा था; वनस्पतियों और जीवों के बारे में बात की; युवाओं को जो उन्होंने देखा उसे रिकॉर्ड करने के लिए प्रोत्साहित किया।

सावंत ने कहा, "अब, उनमें से कई उन पक्षियों के रंग को नोट करते हैं जो वे देखते हैं, साथ ही स्पॉटिंग की तारीख और समय भी नोट करते हैं।"

2020 में 5 नवंबर से 12 नवंबर के बीच पहली बार पक्षी सप्ताह मनाया गया। यह वह सप्ताह था जो पक्षी विज्ञानी सलीम अली और वन्यजीव संरक्षणवादी मारुति चितमपल्ली के जन्मदिन के बीच पड़ता था। सावंत ने गर्व के साथ कहा, "महाराष्ट्र 2020 में बर्ड वीक मनाने वाला पहला राज्य है।"

किरकसाल में ग्रेट बैकयार्ड काउंट

फरवरी 2021 में, किरकसाल गाँव ने ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट में हिस्सा लिया, जहां दुनिया भर के हजारों बर्डवॉचर्स उन पक्षियों को रिकॉर्ड करते हैं जिन्हें वे महीने के विशिष्ट चार दिनों में देखते हैं। किरकसाल में लगभग 15 युवाओं ने भाग लिया, जिनमें से कई स्कूली बच्चे थे।

“हमने गाँव के विभिन्न आवासों में पक्षियों की 70 प्रजातियों को देखा, उनमें से कई प्रवासी पक्षी हैं। इसमें लैगर फाल्कन भी शामिल है, जो शायद ही कभी वहां देखा जाता है, ”सावंत ने कहा।

यह वह समय था जब मैसूर स्थित नेचर कंजर्वेशन फाउंडेशन (एक गैर-सरकारी वन्यजीव संरक्षण और अनुसंधान संगठन) का एक हिस्सा अर्ली बर्ड इंडिया ने महाराष्ट्र के पक्षियों पर 25-30 पॉकेट गाइड और साथ ही पोस्टर के चार सेट वितरित किए। अर्ली बर्ड इंडिया बच्चों को उनके गाँवों, कस्बों और शहरों में पक्षी जीवन का पता लगाने में मदद करने के लिए नवीन और बहुभाषी शैक्षिक सामग्री विकसित करता है।

सावंत ने कहा, "इन रंगीन पक्षी गाइडों के होने से बच्चों को अपने झाड़ियों वाले जंगलों, पहाड़ियों, आर्द्रभूमि और जल निकायों के साथ गाँव के समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का दस्तावेजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।"

“मार्च 2020 में, केवल लगभग 50 पक्षी थे जिन्हें हमने किरकसाल में पहचाना था। आज यहां पक्षियों की 203 प्रलेखित प्रजातियां हैं।

किरकसाल के पास सिर्फ पक्षी प्रजातियों का दस्तावेजीकरण करना ही एक उपलब्धि नहीं है। 2012 से, गाँव ने जल, आर्द्रभूमि और वन्य जीवन के संरक्षण में उल्लेखनीय प्रगति देखी है। ग्रामीणों का कहना है कि 2011 की जनगणना के अनुसार गाँव में 1,476 निवासी थे, जो बढ़कर लगभग 1,800 हो गए हैं।

2012 से पहले गाँव पानी की किल्लत से जूझता था। “टैंकरों ने हमें पानी की आपूर्ति की। लेकिन आखिरी टैंकर 2012 में आया था, जिसके बाद से हमें कभी भी पानी के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ा," पूर्व सरपंच और अब पंचायत के एक सक्रिय सदस्य अमोल काटकर ने गाँव कनेक्शन को बताया।

ऐसा अविनाश पोल (प्यार से पन्याचा डॉक्टर या जल चिकित्सक कहा जाता है) और पोपट राव पवार (जिन्होंने अपने गाँव, हिवरे बाजार को राज्य में एक आदर्श गांव में बदल दिया) और गैर-लाभकारी संस्था पानी फाउंडेशन जैसे लोगों के हस्तक्षेप के कारण किया था।

गाँव के 500 से अधिक स्वयंसेवकों ने किरकसाल में वर्षा जल संचयन के लिए बाँध बनाने, खाइयाँ खोदने और अन्य पात्र बनाने के लिए दिन-रात काम किया और पानी की कमी एक मुद्दा नहीं रही।

जल संरक्षण प्रभावी होने के साथ, क्षेत्र के वनस्पति और जीव भी फलने-फूलने लगे। काटकर ने कहा, "पक्षी, तितलियां, खरगोश, लोमड़ी और भेड़िये... हम अपने जंगलों और गाँव के आसपास की पहाड़ियों में उन्हें और अधिक देखने लगे।"

अमोल काटकर और सावंत और किरकसाल में प्रकृति प्रेमियों की बढ़ती संख्या के लिए, गाँव की जैव-विविधता के आसपास का काम बहुत महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण हो गया है।


नया साल अपने साथ और अधिक संकल्प और परियोजनाएं लेकर आया है, जैसे प्रोजेक्ट इंडियन वुल्फ। “अगस्त 2021 में, हमने किराक्सल में अंतर्राष्ट्रीय भेड़िया दिवस मनाया, जिसे विश्व स्तर पर शोधकर्ताओं द्वारा बहुत सराहा गया। भारतीय भेड़िया इन हिस्सों में मुख्य शिकारी है और हम इसके आंदोलन, आवास आदि का दस्तावेजीकरण करेंगे, "सावंत ने समझाया।

सपना किरकसाल को बर्डवॉचिंग का सेंटर बनाना है, जहां देश भर से लोग जुटेंगे। सावंत ने कहा, "हम वनस्पतियों और जीवों के वैज्ञानिक प्रलेखन में स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे, वन विभाग और गैर-लाभकारी संस्थाओं के साथ मिलकर काम करेंगे और पक्षी विशेषज्ञों को अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए आमंत्रित करेंगे।"

पूर्व सरपंच काटकर को उम्मीद है कि इन मामलों में स्थानीय समुदायों के साथ मिलकर काम करने से जैव विविधता और समृद्ध होगी, और शायद किरकसाल को इको-टूरिज्म का केंद्र बना देगा।

"हमारे पर्यावरण के बारे में जागरूक होने के साथ ही अन्य सकारात्मकताओं को जन्म दिया है। हमने अपने स्कूल के बच्चों के लिए शौचालय बनवाए। जल संरक्षण के प्रयासों ने भुगतान किया है और फसल के एक मौसम के बजाय अब हमारे पास दो मौसम हैं। सिंचाई में सुधार हुआ है और अधिक हरियाली के साथ, चारे की स्थिति भी बढ़ी है। हम प्रतिदिन करीब तीन हजार लीटर दूध का उत्पादन कर रहे हैं। महिलाओं द्वारा मुर्गी पालन का चलन बढ़ा है। और महत्वपूर्ण बात यह है कि युवा इतनी जल्दी गाँव छोड़कर कहीं और आजीविका की तलाश में नहीं जाते हैं,” काटकर ने कहा।

नए साल के संकल्पों के बारे में गाँव कनेक्शन से बात करते हुए काटकर ने कहा कि कई योजनाएं पाइपलाइन में हैं। “हम गाँव में शैक्षिक सुविधाओं में सुधार करना चाहते हैं और शराबबंदी को खत्म करने के लिए सक्रिय रूप से काम करना चाहते हैं। और हम निश्चित रूप से इसे करेंगे, "उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

#birds #Biodiversity #Maharastra #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.