भारत के गाँवों में बायोगैस उत्पादन बन सकता है रोजगार का जरिया

देश में बायोगैस के 1,108 टेरावाट प्रति घंटे उत्पादन की क्षमता के साथ भारत में एक आशाजनक अक्षय ऊर्जा उद्योग के रूप में उभर रहा है। जो एक बड़े वर्ग को रोजगार दे सकता है।

AR ShuklaAR Shukla   22 Feb 2022 9:27 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
भारत के गाँवों में बायोगैस उत्पादन बन सकता है रोजगार का जरिया

दुनिया भर में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र की अभूतपूर्व वृद्धि के साथ ही रोजगार के अवसरों में तेजी से वृद्धि हुई है। आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक स्तर पर अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में लगभग 11.5 मिलियन लोग कार्यरत हैं।

बायोगैस एक आशाजनक अक्षय ऊर्जा उद्योग के रूप में उभर रहा है जो कृषि, औद्योगिक, पशु और नगरपालिका कचरे को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के अलावा, यह ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को विनियमित करने, प्रदूषण को कम करने और अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार करने में भी मदद कर सकता है।

इंडियन बायोगैस एसोसिएशन के अनुसार, भारत में बायोगैस उत्पादन की 1,108 TWh (टेरावाट-घंटे) की बायोगैस क्षमता है। उद्योग श्रम प्रधान है और कुशल और अकुशल दोनों श्रेणियों में रोजगार के अवसर प्रदान कर सकता है।

बायोगैस उद्योग ग्रामीण भारत में रोजगार पैदा कर रहा

जैविक कचरे के जरिए से बायोमीथेन का उत्पादन एक छोटे पैमाने पर एक बेहतर उद्योग है जो पशु खाद, कृषि अवशेषों और अन्य जैविक कचरे पर निर्भर करता है। यह क्षेत्र ग्रामीण अर्थव्यवस्थाओं में रोजगार और व्यवसाय के अवसर पैदा करता है क्योंकि इसमें बायोमास के संग्रह, स्थापना, संचालन और बायोगैस संयंत्रों के रखरखाव, बायोगैस के उत्पादन और खरीद, बायोगैस के रूपांतरण और अन्य कार्यों में शामिल विभिन्न कार्यों के लिए मानव शक्ति की आवश्यकता होती है। बायोएनेर्जी आपूर्ति श्रृंखला।

बायोगैस उद्योग तीन अलग-अलग श्रेणियों में रोजगार पैदा कर सकता है। रोजगार की पहली श्रेणी बायोगैस परियोजनाओं में प्रत्यक्ष रोजगार है, जिसमें फसल उत्पादन, निर्माण, बायोगैस संयंत्रों के संचालन और रखरखाव और परिवहन के लिए आवश्यक सभी मानव शक्ति शामिल है।

दूसरी श्रेणी बायोगैस ईंधन चक्रों में निवेश के कारण अर्थव्यवस्था में उत्पन्न अप्रत्यक्ष रोजगार है। अप्रत्यक्ष नौकरियां मुख्य रूप से सहायक उद्योगों जैसे उपकरण निर्माताओं, सेवा प्रदाताओं, आदि में हैं।

प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अलावा, बायोगैस उद्योग में प्रेरित रोजगार पैदा करने की क्षमता है। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से काम के अवसरों के माध्यम से राजस्व में वृद्धि के परिणामस्वरूप उत्पादों और सेवाओं की मांग में वृद्धि हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक रोजगार के अवसर पैदा हो सकते हैं।

बायोएनेर्जी किसानों को अपने बाजार के परिणामों में विविधता लाने और कृषि क्षेत्रों में पौधों की स्थापना के साथ माध्यमिक आय अर्जित करने के अवसर भी प्रदान कर सकती है। कृषि अपशिष्ट का उपयोग बायोमास के रूप में बायोगैस बनाने और पचाने के लिए किया जा सकता है, जिसे जैविक खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। किसान बायोगैस को ग्रिड को बेचकर आय अर्जित कर सकते हैं या इसका उपयोग स्वयं उपभोग के लिए कर सकते हैं, जिससे उनका ऊर्जा खर्च कम हो जाएगा।

रोजगार की संभावना

इंडियन बायोगैस एसोसिएशन के अनुसार, भारत के बायोगैस उद्योग में परिवार के आकार की बायोगैस सुविधाओं का वर्चस्व है। देश में, 4,120,000 से अधिक बायोगैस इकाइयाँ हैं, जो अर्ध-कुशल और अकुशल दोनों तरह के श्रमिकों को रोजगार देती हैं। आने वाले वर्षों में संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, क्योंकि सरकार का जैविक खेती और नवीकरणीय ऊर्जा पर जोर व्यापार को आगे बढ़ाएगा।

2018 में, भारत सरकार ने SATAT (सस्टेनेबल अल्टरनेटिव टुवर्ड्स अफोर्डेबल ट्रांसपोर्टेशन) योजना शुरू की, जिसका उद्देश्य विभिन्न बायोमास स्रोतों से संपीड़ित बायोगैस उत्पादन के लिए एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। 2025 तक, SATAT पहल 5,000 बड़े पैमाने पर बायोगैस सुविधाओं का निर्माण करना चाहती है। इन बायोगैस संयंत्रों को लगाने के लिए स्वतंत्र उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाता है।

5,000 संयंत्रों के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, भारत को इन संयंत्रों के निर्माण और संचालन के लिए 415,000 कुशल और अर्ध-कुशल तकनीशियनों की मानव शक्ति की आवश्यकता होगी। इन बड़े बायोगैस संयंत्रों को संयंत्र में दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने के लिए अकुशल मैनुअल श्रमिकों की भी आवश्यकता होगी।


इन बायोगैस संयंत्रों द्वारा सृजित नौकरियों के अधिक गहन विश्लेषण से पता चलता है कि भारत को निर्माण गतिविधियों के लिए लगभग 55,000 कुशल संयंत्र डिजाइनरों और साइट इंजीनियरों, 200,000 अर्ध और निम्न-कुशल श्रमिकों, प्रशासन की देखरेख के लिए 10,000 अत्यधिक कुशल इंजीनियरों, डेटा निगरानी की आवश्यकता होगी। , और अन्य महत्वपूर्ण संचालन, और 150,000 अकुशल श्रमिकों को नियमित संयंत्र संचालन और रखरखाव करने के लिए।

SATAT के अलावा, सरकार ने गोबर-धन, नई राष्ट्रीय बायोगैस और जैविक खाद कार्यक्रम, बायोगैस बिजली उत्पादन (ऑफ-ग्रिड) और थर्मल ऊर्जा अनुप्रयोग कार्यक्रम, जैव ईंधन पर राष्ट्रीय नीति, और अपशिष्ट सहित बायोगैस निवेश बढ़ाने के लिए कई पहल शुरू की हैं। ऊर्जा कार्यक्रम। इन पहलों से देश में नए व्यापार और रोजगार की संभावनाओं के सृजन में मदद मिलेगी।

बायोगैस उद्योग में देश में स्वरोजगार, ग्रामीण विकास और दीर्घकालिक आजीविका के लिए एक मजबूत क्षमता है। सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और वैश्विक जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने से अक्षय ऊर्जा रोजगार के अवसरों में भारी वृद्धि होगी।

(एआर शुक्ला इंडियन बायोगैस एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। ये उनके निजी विचार हैं)

#Biogas Plant #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.