रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब सीट पर मिलेगी ये सुविधा

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब सीट पर मिलेगी ये सुविधाभारतीय रेल

रेल यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशी की खबर है। सफर के दौरान अगर आपको भारतीय रेलवे का खाना पसंद नहीं है और चाहते हैं कि ट्रेन में आपको होटल का खाना मिले, तो अब यह संभव हो सकेगा। भारतीय रेलवे ने एक और सुविधा शुरू की है।

अब यात्री रेल सफर के दौरान ही 500 से ज्यादा होटलों से खाना ऑर्डर कर मंगा सकते हैं। खास बात ये है कि आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं या फिर पहले से बुकिंग कराने की जरूरत नहीं होगी। ये ऑर्डर आप अपनी सीट से ही कर सकते हैं। आपका ऑर्डर आपकी सीट पर ही सर्व किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ किसानों और छात्र-छात्राओं को भी रेलवे देता है टिकट में भारी छूट

इस तरह मिलेगी सुविधा

रेलवे की ई-कैटरिंग सर्विस में मोबाइल ऐप, फोन या फिर ऑनलाइन माध्यम से 500 से भी ज्यादा होटलों से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऐप से खाना ऑर्डर करने के लिए आईआरसीटीसी कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक (IRCTC Catering - Food on Track) ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप इंस्टॉल करने के बाद इससे खाना ऑर्डर किया जा सकेगा। रेलवे की ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है।

फोन से करें बुकिंग

अगर आप ऐप के अलावा फोन करके डायरेक्ट ऑर्डर देना चाहते हैं तो इसका विकल्प भी आपके पास होगा। इसके लिए रेलवे के टोल फ्री नंबर 1323 पर कॉल करना होगा।

ये भी पढ़ें:- रेलवे टिकट बुकिंग एजेंट बनकर कर सकते हैं अच्छी कमाई, ऐसे करें आवेदन

एसएमएस से बुक होगा खाना

ऐप और खाने के अलावा एसएमएस के जरिए भी आईआरसीटीसी कैटरिंग सर्विस का फायदा ले सकते हैं। एसएमएस से होटलों से खाना ऑर्डर किया जा सकेगा। इसके लिए आपको सिर्फ 139 पर एसएमएस करना है। आपको एसएमएस कुछ इस तरह करना होगा। एसएमएस में आपको मील टाइप करके अपना PNR नंबर लिखना होगा।

ऑनलाइन ऑर्डर भी कर सकते हैं खाना

रेलवे ने ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की सुविधा भी दी है। इसके लिए आपको http://www.ecatering.irctc.co.in पर जाना होगा। यहां आपको 500 से ज्यादा रेस्त्रां में से किसी एक को चुनना होगा। रेस्त्रां के मेन्यू से अपनी पसंद का खाना ऑर्डर कर सकेंगे। ऑर्डर करने के कुछ समय बाद ही आपकी सीट पर ही खाना पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें:- रेल यात्रा के दौरान अगर कोई करता है आपको परेशान तो इस ऐप के जरिये ले सकती हैं आरपीएफ की मदद

Share it
Share it
Share it
Top