जिस स्कूल में छात्राएं होंगी अधिक तो लड़कों का पढ़ाई में होगा बेहतर प्रदर्शन 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   12 Nov 2017 12:43 PM GMT

जिस स्कूल में छात्राएं होंगी अधिक तो लड़कों का पढ़ाई में होगा बेहतर प्रदर्शन एक स्कूल का दृश्य।

लंदन (आईएएनएस)। अगर आपका लड़का पढ़ाई में पिछड़ रहा है तो चिंता न करें एक अध्ययन में पता चला है कि ऐसे बच्चों को अगर ऐसे स्कूलों में दाखिला करा दिया जाए जहां लड़कियां अधिक हों तो वही लड़के पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने लगते हैं।

एक नए अध्ययन से पता चला है कि लड़के उन स्कूलों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, जहां छात्राओं की संख्या अधिक होती है। स्कूल में सीखने का माहौल लड़कियों और लड़कों दोनों के अकादमिक प्रदर्शन को प्रभावित करता है, इसलिए स्कूल में लड़कियों की उच्च संख्या से लड़कों को लाभ होने की संभावना है।

शोधकर्ताओं ने पाया, विशेष रूप से लड़कियों में शैक्षणिक व्यवहार से संबंधित विशेषताएं जैसे उच्च स्तर की एकाग्रता और अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता लड़कों के शैक्षिक प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव डालती है।

शोधकर्ताओं ने करीब 15 साल के दो लाख से अधिक विद्यार्थियों पर अध्ययन किया और पता चला कि जिन स्कूलों में लड़कियां 60 प्रतिशत से अधिक थी वहां लड़कों का प्रदर्शन काफी बेहतर था।

स्कूल प्रभावशीलता और स्कूल सुधार में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि स्कूलों में लड़कियों की संख्या अधिक होगी तो सीखने के माहौल में अधिक उत्पादकता होगी।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

यह भी सुझाव दिया गया है कि ब्यायज या गर्ल्स स्कूलों या फिर व्यावसायिक शिक्षा संस्थानों में कुछ विषयों को अक्सर एक विशेष लिंग के लिए बनाया जाता है, ऐसा करना लड़कों के प्रदर्शन के लिए लाभकारी नहीं हो सकता है।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top