ब्रिक्स बैंक जारी करेगा रुपया, युआन में अंकित होगा बांड  

ब्रिक्स बैंक जारी करेगा रुपया, युआन में अंकित होगा बांड  रुपये और चीन की मुद्रा युआन में अंकित बांड जारी करेगा ब्रिक्स बैंक।

बीजिंग (भाषा)। ब्रिक्स देशों द्वारा स्थापित नव विकास बैंक एनडीबी को इस साल भारतीय रुपये और चीन की मुद्रा युआन में बांड में जारी करने का योजना बना रही है। बैंक के अध्यक्ष के.वी. कामत ने यह बताया की नव विकास बैंक में ब्राजील, रुस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के देश सम्मिलित है जो की पिछले साल जुलाई में चीन में तीन अरब युआन 43.70 करोड डालर के बांड जारी किया गया था।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

भारत के निजी क्षेत्र के सबसे बडे बैंक आईसीआईसीआई बैंक के मुख्य कार्यकारी रह चुके के.वी.कामत ने चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ समाचार एजेंसी से बातचीत में कहा कि पिछले साल बांड जारी करने के बाद इस साल युआन में अंकित बांड की दूसरी किस्त जारी करने की तैयारी शुरु कर दी गई थी। इस साल की दूसरी छमाही में बांड जारी कर दिया जायेगा।

उन्होने बताया इस बांड का आकार तीन अरब युआन के करीब ही रहेगा इसको इश्यू अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों की रेटिंग मिलने के बाद जारी किया जायेगा । कामत ने कहा कि जुलाई के बाद 30 से 50 करोड डालर के रपये में अंकित ‘मसाला' बांड भी जारी किये जायेंगे। ‘मसाला' बांड में रुपये में अंकित बांड होता है जिससे भारत से बाहर दूसरे देशों में जारी किया जाता है।

के.वी कामत ने बताया कि एनडीबी की इस साल अपने सदस्य देशों को 15 परियोजनाओं के लिये 2.5 से तीन अरब डालर कर्ज देने की योजना है पिछले साल एनडीबी सात परियोजनाओं के लिये 1.5 अरब डालर का कर्ज दिया था। जिन परियोजनाओं के लिये कर्ज दिया गया उनमें से ज्यादातर उर्जा और परिवहन क्षेत्र में थी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top