बसपा सुप्रीमों मायावती ने केंद्र व यूपी सरकार पर साधा निशाना, कहा- डबल इंजन वाली सरकार का क्या लाभ

बसपा सुप्रीमों मायावती ने केंद्र व यूपी सरकार पर साधा निशाना, कहा- डबल इंजन वाली सरकार का क्या लाभ

लखनऊ। बसपा सुप्रीमों मायावती ने एक बार फिर केंद्र सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार पर तंज कसा है। मायावती ने ट्वीट कर उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं और कानून व्यवस्था की बिगड़ी दशा पर सरकार को घेरा है। उन्‍होंने ट्वीट करते हुए कहा कि डबल इंजन वाली सरकार का क्‍या लाभ है? बता दें कि नीति आयोग की रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति खराब बताई गई है, जिसे लेकर मायावती ने निशाना साधा है।

मायावती ने गुरूवार को एक ट्वीट में कहा, ''नीति आयोग की रिपोर्ट सरकार को लज्जित करने वाली है कि जनस्वास्थ्य के मामले में यूपी देश सबसे पिछड़ा राज्य है। फिर केन्द्र व यूपी में बीजेपी की सरकार होने पर ऐसी डबल इंजन वाली सरकार का क्या लाभ? ऐसा विकास करोड़ों जनता के किस काम का जिसमें उसका जीवन पूरी तरह से नरक बना हुआ है?''

ये राज्‍य हुए फिसड्डी...

गौरतलब है कि मंगलवार को स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाओं के मोर्चे पर पिछड़े बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा एक नयी तुलनात्मक रिपोर्ट में पहले से अधिक फिसड्डी साबित हुए हैं। इसके विपरीत हरियाणा, राजस्थान और झारखंड की हालात में काफी सुधार है।

इसे भी पढ़ें- आम बजट 2019 से पहले आया गांव कनेक्शन सर्वे: क्या कहते हैं वे आम भारतीय जो टीवी स्टूडियो तक नहीं पहुंच पाते

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा विश्व बैंक के तकनीकी सहयोग से तैयार नीति आयोग की स्वस्थ राज्य प्रगतिशील भारत शीर्षक से जारी रिपोर्ट में राज्यों की रैंकिंग से यह बात सामने आयी है।

इस रिपोर्ट में इन्क्रीमेन्टल रैंकिंग यानी पिछली बार के मुकाबले सुधार स्तर के मामले में 21 बड़े राज्यों की सूची में बिहार 21वें स्थान के साथ सबसे नीचे है। इसमें उत्तर प्रदेश 20वें, उत्तराखंड 19वें और ओडिशा 18वें स्थान पर हैं।

वर्ष 2015-16 की तुलना में 2017-18 में स्वास्थ्य क्षेत्र में बिहार का संपूर्ण प्रदर्शन 6.35 अंक गिरा है। इसी दौरान उत्तर प्रदेश के प्रदर्शन सूचकांक में 5.08 अंक, उत्तराखंड 5.02 अंक तथा ओड़िशा के सूचकांक में 3.46 अंक की गिरावट आयी है। (इनपुट भाषा)


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top