Budget 2019 : पढ़िए अंतरिम बजट में वित्तमंत्री ने किए क्या बड़े ऐलान

Divendra SinghDivendra Singh   1 Feb 2019 7:12 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
Budget 2019 : पढ़िए अंतरिम बजट में वित्तमंत्री ने किए क्या बड़े ऐलान

केंद्र सरकार आज अपने कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश कर रही है। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने क्या बजट पेश किया यहां पढ़िए....

अब तक की सरकार की उपलब्धियों को गिनाया

पीयूष गोयल ने शुरूआत करते हुए कहा, "मैं भरोसे कह सकता हूं कि भारत बेहद मजबूती से ट्रैक पर वापस आ गया है। देश तरक्की और सम्पन्नता के रास्ते पर चल पड़ा है। हमारी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर ही तोड़ दी है। हमने 2022 तक सभी लोगों को घर देने का वादा किया है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं। रिफॉर्म के बाद सबसे ज्यादा जीडीपी ग्रोथ हुई। हमने राजकोषीय घाटे पर लगाम लगाई है। पिछले पांच साल में एफडीआई में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है। हमारी सरकार में दम था कि हमें आरबीआई से कहें कि वे सभी लोन को देखें और बैंकों की सही स्थिति जनता के सामने रखें। सरकार ने एनपीए को कम करने की कोशिश की और उसमें काफी हद तक सफल भी हुए हैं। रेरा के जरिए रियल एस्टेट सेक्टर में पारदर्शिता लाई गई है।"

ग्रामीण सड़कों के लिए 19 हजार करोड़

हमले सुनिश्चित किया कि अनाज सबको मिले, और कोई भी देश में भूखा न सोए। पिछले पांच साल में हमने गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं दी। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना ने इसमें काफी योगदान किया। गांव की सड़कों के लिए 19 हजार करोड़ रुपए इस साल दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : Union Budget 2019 LIVE: पीयूष गोयल ने कहा भारत दोबारा ट्रैक पर है विकास की राह पर है

किसानों के लिए बड़ा ऐलान

हमारी सरकार ने सभी 22 फसलों में लागत से 50 पर्सेंट ज्यादा एमएसपी दिया। हमने किसानों की आय बढ़ाने का ऐतिहासिक काम किया। छोटे और सीमांत किसानों की आय और बढ़ाई जाएगी। 2 हेक्टेयर (करीब 5 एकड़) तक की जमीन वाले किसानों के खातें में हर साल 6 हजार रुपए जाएंगे। करीब 12 करोड़ किसान परिवारों को इससे सीधा लाभ मिलेगा।

आयुष्मान भारत बड़ी उपलब्धि

पीएम ने दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर प्लान लॉन्च किया। अब तक 10 लाख बीमार लोगों को इलाज इससे हो चुका है। लाखों गरीब, मिडिल क्लास का इस बात का भी लाभ हो रहा है, जो कीमतें कम हुईं दवाइयां की। पीएम जन औषधि केंद्र में दवाइयां बहुत कम कीमतों में मिल रही हैं। हरियाणा में देश का 22वां एम्स खोला जाएगा।

बनेगा कामधेनु आयोग

सरकार ने राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की ऐलान किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा, गौमाता के सम्मान और उनकी रक्षा के लिए सरकार कभी पीछे नहीं हटेगी। इस योजना के लिए 750 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

श्रमिकों के लिए बड़ा ऐलान

ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की गई है। सरकार की 21 हजार रुपये कमाने वालों को 7 हजार रुपये बोनस की योजना। काम के दौरान श्रमिकों की मौत पर उन्हें 6 लाख रुपये दिए जाएंगे। पीएम श्रम योगी मानधन योजना को मंजूरी। 10 करोड़ मजदूरों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें : Union Budget 2019 LIVE : किसानों और पशुपालकों के लिए हुईं कई बड़ी घोषणाएं

महिलाओं के लिए ऐलान

उज्ज्वला योजना में 6 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिए। हमारी सरकार 2 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन और देंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने गरीब महिला के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का प्रयास करेंगे। 70 प्रतिशत मुद्रा लोन महिलाओं को मिले।

डिफेंस बजट 3 लाख करोड़ रुपए

हमारे सैनिक हमारा सम्मान हैं। हमने ओआरओपी का वादा पूरा किया। वन रैंक वन पेंशन के लिए हमने 35 हजार करोड़ रुपये दिए। वित्त मंत्री ने कहा कि हमने पहली बार रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ रुपये किया गया। हमारे सैनिकों के लिए और फंड की जरूरत होगी तो सरकार उसकी व्यवस्था भी करेगी।

रेलवे के लिए सबसे सुरक्षित साल

पीयूष गोयल ने कहा, 'भारतीय रेल लिए सबसे सुरक्षित साल रहा। देश में सभी ब्रॉडगेज लाइन से मानवरहित क्रॉसिंग खत्म की।' देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन के बारे में उन्होंने आगे कहा, 'पहली बार वंदे मातरम सेमी हाई स्पीड ट्रेन भारत में बनी। वंदे मातरम एक्सप्रेस में आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। हमने पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे का विस्तार किया। सरकार ने पूर्वोत्तर के लिए कंटेनर कार्गो का विस्तार किया गया।'

80 पर्सेट बढ़ी टैक्सपेयर्स की संख्या

देश भर में टैक्स देने वालों की तादाद 80 पर्सेंट तक बढ़ी। पहली बार 12 लाख करोड़ रुपये जमा हुआ। मैं देश के ईमानदार करदाताओं का धन्यवाद देता हूं। डायरेक्ट टैक्स वसूली सिस्टम को और आसान बनाया जाएगा। टैक्स कलेक्शन का पैसा गरीबों के विकास में लगेगा। हमारी सरकार देश से कालेधन को हटाकर ही दम लेगी। नोटबंदी से 1 लाख 36 हजार करोड़ रुपये का टैक्स मिला। 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने टैक्स फाइल किया।

ये भी पढ़ें : बजट में किसानों को तोहफा: किसानों को हर साल मिलेंगे 6000 रुपए



  

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.