बजट 2021 : एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से 69 करोड़ लोग लाभांवित, प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष पोर्टल

बजट 2021 : एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से 69 करोड़ लोग लाभांवित,  प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष पोर्टलएक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से 86 प्रतिशत लोगों को मिल रहा लाभ। फोटो : गाँव कनेक्शन

आम बजट 2021 में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना और श्रम संहिताओं को लागू करने पर विशेष बल दिया। इसके साथ ही प्रवासी मजदूरों से जुड़ी सूचनाओं को एकत्र करने के लिए एक विशेष पोर्टल की घोषणा की।

अपने भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 32 राज्योंं और एक केन्द्र शासित प्रदेश में चल रही है और इसका फायदा करीब 69 करोड़ लाभार्थियों तक पहुंच रहा है, यानी 86 प्रतिशत ला‍भार्थियों को इसमें कवर किया जा चुका है।

वित्त मंत्री ने साथ ही आने वाले कुछ महीनों में शेष चार राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को भी इस योजना में जोड़े जाने का आश्वासन दिया। एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थी, विशेषकर प्रवासी मजदूर पूरे देश में कहीं भी अपना राशन पाने के लिए दावा कर सकता है।

इस योजना के तहत कोई भी प्रवासी श्रमिक जिस स्थान पर रह रहा है, वहां अपना राशन पा सकता है, जबकि उसके परिवार के लोग अपने मूल स्थानों से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रवासी मजदूरों पर विशेष रूप से फोकस करते हुए एक पोर्टल लॉन्‍च करने की घोषणा की जो गिग, भवन निर्माण एवं निर्माण श्रमिकों से जुड़ी सूचनाओं को एकत्र करेगा। इसके साथ ही यह प्रवासी श्रमिकों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य, आवास, कौशल, बीमा, ऋण एवं खाद्य योजनाएं तैयार करने में भी मददगार साबित होगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार कामगारों की सभी श्रेणियों में न्‍यूनतम पारिश्रमिक को लागू करते हुए गिग और प्‍लेटफॉर्म श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ देने के लिए चारों श्रम संहिताओं को कार्यान्वित करने का काम पूरा करेगी।

यह भी पढ़ें :

Union Budget 2021-22 Update Live: स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र में विशेष ऐलान, चुनावी राज्यों के लिए भी विशेष घोषणा

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.