यहां पर बैलगाड़ी का किराया हवाई जहाज से भी ज्यादा है

यहां पर बैलगाड़ी का किराया हवाई जहाज से भी ज्यादा हैबैलगाड़ी का किरायाइतना ज्यादा।

लखनऊ। भारत में बहुत सी ऐसी जगह है जहां जाने के लिए आपको काफी ज्यादा किराया चुकाना पड़ता है। लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि ऐसी भी एक जगह है जहां आपको बैलगाड़ी से सफर के लिए 5 से 6 हजार किराया चुकाना पड़ेगा।

अगर कोई आपसे पूछे की 5 से 7 किलोमीटर की दूरी के लिए बैलगाड़ी का किराया कितना है, तो आप लगभग 20 से 40 रुपए ही बताएंगे या अधिक से अधिक 50 रुपए। लेकिन भारत में एक जगह ऐसी भी है, जहां पहुंचने के लिए बैलगाड़ी का किराया 5 से 6 हजार तक चुकाना पड़ता है।ये जगह मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में है। यहां पर बिबरोड गांव में बने भगवान ऋषभदेव के मंदिर तक बैलगाड़ी से पहुंचने के लिए लोगों को हवाई यात्रा से भी ज्यादा किराया चुकाना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: देश में पहली बार: एक ऐसी मस्जिद जहां इशारों में पढ़ाई जा रही है नमाज़

असल में यहां मंदिर तक बैलगाड़ी पर जाने के पीछे मान्यता है कि बैलगाड़ी से ऋषभदेव के मंदिर जाने पर जीवन में सुख समृद्धि ज्यादा आती है। बहुत से लोग तो यहां आने से पूर्व ही बैलगाड़ी को बुक करा लेते हैं ताकि बाद में परेशानी का सामना ना करना पड़े। 2 से 3 लोगों की संख्या का परिवार छोटी बैलगाड़ी बुक करता है, जिसका किराया करीब 2 हजार होता है। वहीं, बड़ा परिवार बड़ी बैलगाड़ी तय करता है, जिसका किराया 5 से 8 हजार के बीच होता है।

ये भी देखें:Video : ऐसी देसी फार्मूला वन रेस देखी है आपने

Share it
Top