छात्रों द्वारा छात्रों के लिए चलाई जा रही कार्बन न्यूट्रल स्कूल की मुहिम

प्रकृति मित्र एक अभियान है जो उत्तर प्रदेश के स्कूलों को 'कार्बन न्यूट्रल' बनाने के लिए पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले संगठनों के संयुक्त सहयोग की सुविधा उपलब्ध कराता है। प्रयासों का उद्देश्य पेड़ लगाकर और ऊर्जा संरक्षण करके स्कूलों के कार्बन उत्सर्जन को बेअसर करना है।

Prabhat MisraPrabhat Misra   3 March 2023 9:09 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
छात्रों द्वारा छात्रों के लिए चलाई जा रही कार्बन न्यूट्रल स्कूल की मुहिम

कभी कार्बन न्यूट्रल स्कूलों के बारे में सुना है? ऐसे स्कूलों के सपने को 'प्रकृति मित्र' (प्रकृति के मित्र) नामक अभियान के प्रयासों से साकार किया जा रहा है। यह अभियान गैर-सरकारी संगठनों जैसे मिशन शिक्षण संवाद, टीचर्स क्लब उत्तर प्रदेश और रेड टेप मूवमेंट द्वारा चलाया जाता है जो देश में वनों की कटाई की जांच के लिए काम करते हैं।

कार्बन न्यूट्रलिटी कार्बन हटाने के साथ कार्बन उत्सर्जन को संतुलित करके या कार्बन उत्सर्जन को पूरी तरह से रद्द करने वाले उपायों को सुनिश्चित करके शुद्ध शून्य कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को प्राप्त करने को परिभाषित करता है।

कार्बन न्यूट्रल स्कूलों में, हर साल, शिक्षक और छात्र प्रकृति मित्र अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं और प्रकृति मित्र वास्तव में नामित व्यक्ति हैं जो स्थानीय पारिस्थितिक तंत्र, आवास और जैव विविधता की रक्षा के लिए जिम्मेदार हैं।


पर्यावरण की सुरक्षा के लिए शिक्षक और छात्र निम्नलिखित उपाय कर रहे हैं:

  • स्कूल परिसरों में जीवाश्म ईंधन का शून्य उपयोग।
  • स्कूल परिसरों में लगे पेड़-पौधों की कटाई पर प्रतिबंध।
  • व्यक्तिगत स्तर पर ऊर्जा संरक्षण।
  • पार्कों और आर्द्रभूमियों का संरक्षण।
  • पानी की हर बूंद को बचाने के लिए जल संरक्षण विशेष रूप से वर्षा जल संचयन और सोख्ता गड्ढों के माध्यम से।
  • स्थानीय जैव विविधता के संरक्षण के लिए स्थानीय प्रजातियों का वृक्षारोपण।
  • स्कूलों में केयर आफ्टर प्लांटेशन (CAP)।
  • शिक्षकों और छात्रों द्वारा स्कूलों में वाहन पूलिंग और साइकिल चलाने को बढ़ावा देना।
  • छात्रों और शिक्षकों की भलाई के लिए योग और खेल गतिविधियों को सुनिश्चित करना।
  • हर स्कूल में कचरा प्रबंधन और स्वच्छता के बारे में जागरूकता।
  • स्कूलों में स्थिरता और हरित क्षेत्रों को बनाए रखने में माता-पिता, ग्राम परिषद और मीडिया की भागीदारी।
  • संरक्षण प्रयासों को एकजुट करने के लिए एक मिशन
  • पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले सभी रचनात्मक और सकारात्मक सोच वाले शिक्षकों को एक छत्र अभियान के तहत लाने के लिए मिशन शिक्षण संवाद की स्थापना 2015 में की गई थी।

प्राथमिक उद्देश्य स्कूलों में अपने अभिनव अनुभव को साझा करने और शिक्षण को रोचक बनाने के लिए शिक्षकों के बीच संवाद स्थापित करना, ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों के माध्यम से वयस्कों को शिक्षित करना, बेहतर जीवन स्तर और पर्यावरण के प्रति चिंता सुनिश्चित करना और जागरूकता पैदा करना था। प्रकृति संरक्षण के प्रति जिम्मेदारी की भावना पैदा करना।

2016 में, मिशन शिक्षण संवाद शिक्षक क्लब उत्तर प्रदेश से जुड़ा था, जिसका उपयोग इटावा जिले में शैक्षिक और पर्यावरण संबंधी गतिविधियों के संचालन के लिए किया गया था।

उस समय टीचर्स क्लब क्लीन कैंपस, ग्रीन कैंपस अभियान चला रहा था और इसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे थे। शिक्षक क्लब उत्तर प्रदेश ने इटावा जिले में तत्कालीन जिला बचत अधिकारी प्रभात मिश्रा द्वारा चलाए गए रेट टेप मूवमेंट आंदोलन को अपनाकर पर्यावरण संरक्षण का लक्ष्य निर्धारित किया था। साथ ही, मिशन शिक्षण संवाद ने शिक्षक क्लब और रेड टेप मूवमेंट आंदोलन को शामिल करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

पिछला प्रकृति मित्र अभियान जून-अक्टूबर 2022 में आयोजित किया गया था, जिसमें शिक्षकों और छात्रों ने पर्यावरण के अनुकूल उपायों को सुनिश्चित किया, जिसने 500 से अधिक स्कूलों को कार्बन न्यूट्रल स्कूलों में बदल दिया।

इस अभियान के तहत, शिक्षकों और छात्रों से अनुरोध किया गया कि वे अपने स्कूल परिसर के भीतर और आसपास पेड़ लगाएं और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करें। यह कार्यक्रम तीन चरणों में आयोजित किया गया।

रोपण, देखभाल, संरक्षण

पहले चरण में विद्यालय परिसर में पौधरोपण के लिए गड्ढे खोदे गए जबकि दूसरे चरण में खोदे गए गड्ढों में पौधरोपण किया गया और तीसरे चरण में रेड टेप मूवमेंट ने वनों की कटाई के खिलाफ अभियान चलाने में मदद की। परिसर में मौजूदा पेड़ों को बचाने के लिए छात्रों को शपथ दिलाने के लिए आयोजित किया गया।

इसमें स्थानीय ग्रामीणों की भागीदारी से आसपास के क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के प्रयास भी शामिल थे। छात्रों और स्थानीय निवासियों को कम से कम पांच साल तक लगाए गए पेड़ों की देखभाल करने के लिए कहा गया।

अभियान में हजारों शिक्षकों, छात्रों, अभिभावकों, शिक्षा विभाग के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के समन्वयक मिशन शिक्षण संवाद के संस्थापक विमल कुमार ने कहा कि एक बार स्कूली बच्चों में पेड़ लगाने, उनकी सुरक्षित रखने की आदत विकसित हो जाए तो सरकारों और संस्थानों को प्रकृति की हरियाली सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

"हमारा मानना है कि जब ये छात्र कक्षाओं में प्रकृति से जुड़ी समस्याओं को समझेंगे और स्कूलों में वृक्षारोपण की गतिविधियों में भाग लेंगे, तो निश्चित रूप से वे प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझने लगेंगे। यह उनके गाँवों, मोहल्लों और घरों में प्रकृति संरक्षण की आदत डालेगा। वे अपने परिवार के सदस्यों को भी प्रेरित करेंगे, ”कुमार कहते हैं।


तो शिक्षक क्लब उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष शशिभूषण सिंह का कहना है कि जहां हम अपने अतीत को नहीं बदल सकते, वहीं हम अपने भविष्य को बदल सकते हैं।

"जलवायु परिवर्तन के युग में, हमारे पास केवल एक ही विकल्प बचा है। हम सभी को रहने योग्य, बेहतर और टिकाऊ भविष्य के लिए 'जलवायु परिवर्तन में बदलाव' के लिए काम करना होगा।

इस बीच, शिक्षक क्लब उत्तर प्रदेश के महासचिव और मिशन शिक्षण संवाद के समन्वयक अवनींद्र जादौन ने कहा कि पर्यावरण के अनुकूल प्रयासों के परिणामस्वरूप, दो साल के भीतर 1000 से अधिक स्कूलों को कार्बन न्यूट्रल और पूरी तरह से हरा-भरा बना दिया गया है।

“यह ग्राम परिषदों (प्रधानों) के प्रमुखों, ग्रामीणों, छात्रों और उनके माता-पिता, सरकारी विभागों और स्थानीय नेताओं के महान सहयोग से संभव हुआ। स्कूलों को कार्बन न्यूट्रल में बदलने के लिए सुझाए गए विजन और कार्यों के लिए मैं रेड टेप मूवमेंट का शुक्रगुजार हूं।

उन्होंने आगे कहा कि दुनिया भर की सरकारें ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन जैसे गंभीर मुद्दों को लेकर चिंतित हो सकती हैं लेकिन आम नागरिकों को अभी भी इन विषयों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और न ही उन्हें पर्यावरणीय समस्याओं के बारे में जागरूकता है।

“शिक्षकों के एक बड़े समूह के माध्यम से, हमारा प्रयास है कि हम इन चुनौतियों की जानकारी और समाधान को आम जनता के साथ साझा करें, और छात्रों के मन में जिम्मेदारी की भावना पैदा करें। अगर हम कार्बन न्यूट्रल स्कूलों को बदलकर लोगों को प्रेरित करने में सफल होते हैं, तो लाखों लोग घर और समाज दोनों जगह बड़े पैमाने पर जलवायु कार्रवाई करने लगेंगे। सरकार का कोई भी प्रयास तभी सफल हो सकता है जब आम जनता उसे बिना किसी बाहरी दबाव के स्वेच्छा से स्वीकार करे।

मुरादाबाद जिले के प्राथमिक विद्यालय अदलपुर की प्रधानाध्यापिका एवं जिले में मिशन शिक्षण संवाद की प्रशासक संयोगिता ने कहा कि बेसिक शिक्षा विद्यालयों में बच्चे पर्यावरण से जुड़ी गतिविधियों में उत्साह से भाग लेते हैं।

"अब बच्चे स्कूल के पौधों की जिम्मेदारी से देखभाल करते हैं और अपने घरों के आसपास के वातावरण के बारे में भी चिंतित हैं। हमें उम्मीद है कि ये छात्र आगे बढ़कर पर्यावरण संतुलन में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे। कार्बन न्यूट्रल प्रोग्राम मिशन शिक्षण संवाद का एक बहुत ही सकारात्मक प्रयास है, ”प्रिंसिपल ने कहा।

प्राथमिक विद्यालय भिटारी, काशी विद्यापीठ, वाराणसी के प्राचार्य और मिशन शिक्षण संवाद उत्तर प्रदेश के प्रभारी प्रशासक रवीन्द्र कुमार ने कहा कि पर्यावरण गतिविधियों में शिक्षकों और छात्रों की उत्साहपूर्ण भागीदारी से हममें एक सकारात्मक आशा का संचार होता है।

“पिछले पांच वर्षों में, उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले से इस संयुक्त अभियान में शामिल होने वाले शिक्षकों और छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हालांकि हमने 2022 में 500 स्कूलों का लक्ष्य रखा था, जिसमें हम सफल भी हुए हैं, जब विभिन्न जिलों के प्रशासकों ने ट्विटर के माध्यम से हमारे साथ स्कूलों की तस्वीरें साझा कीं, तो ऐसा लगता है कि लगभग 5,000 स्कूल पूरी तरह से हरे-भरे हो गए हैं। अगले चरण में (2023 में), हम और अधिक स्कूलों से कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए जलवायु कार्रवाई के उपायों को अपनाकर कार्बन उत्सर्जन को शून्य पर लाने का आग्रह करेंगे, ”कुमार ने कहा।

जागरूकता बढ़ाने के लिए समूह चर्चा

मिशन में कार्बन उत्सर्जन में कमी पर पूरी दुनिया में चल रही चर्चा भी शामिल थी। मिशन शिक्षण संवाद इस बात को महत्वपूर्ण मानता है कि वह इससे जुड़े हजारों शिक्षकों के साथ इस पर कुछ सकारात्मक प्रयास कर सके।

इसलिए स्वयं रेड टेप मूवमेंट के संस्थापक प्रभात मिश्रा, टीचर्स क्लब के महासचिव अवनींद्र जादौन और मिशन शिक्षण संवाद के संस्थापक विमल कुमार ने स्कूलों को ग्रीन और कार्बन न्यूट्रल स्कूलों में बदलने की योजना बनाई. मिशन शिक्षण संवाद द्वारा अब तक 2 दर्जन से अधिक ऑनलाइन संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं जिनमें हजारों शिक्षकों ने भाग लिया है।

हर साल हजारों स्कूलों में माता-पिता, छात्र और ग्रामीण जनता अभियान में भाग लेते हैं, पेड़ के तने पर लाल फीता बांधते हैं और प्रकृति को बचाने की शपथ लेते हैं। शिक्षक, छात्र, माता-पिता और ग्रामीण वृक्षारोपण करते हैं और पौधों की देखभाल करते हैं।

हमें इस दुनिया को सभी जीवों के लिए बेहतर बनाने की लगातार कोशिश करनी चाहिए ताकि जब भी हम इस ग्रह को एक व्यक्ति के रूप में छोड़ दें तो हमें इस बात का बिल्कुल भी अफसोस न हो कि इस धरती पर रहते हुए हमने प्रकृति को बचाने के लिए कुछ नहीं किया; जबकि हम ऐसा कर सकते हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए पृथ्वी ग्रह को रहने योग्य बना सकते हैं।

पेरिस (फ्रांस) में 'प्रोजेक्ट ओएसिस' की तुलना में प्रकृति मित्र की उपलब्धियां बहुत बेहतर हैं। प्रोजेक्ट ओएसिस अत्यधिक गर्मी के दौरान स्वस्थ हवा प्रदान करने और शहर भर में तापमान कम करने के लिए पेरिस के कंक्रीट स्कूलयार्ड को 'शांत द्वीपों' में बदलने की योजना है। पेरिस के सभी 800 स्कूलों के 2040 तक हरित स्थानों में तब्दील होने की उम्मीद है।

इसके विपरीत, अब तक, प्रकृति मित्र अभियान ने दो वर्षों के भीतर 1,000 स्कूलों को कार्बन न्यूट्रल में बदल दिया है। शिक्षक और छात्र इन प्रयासों को हमेशा के लिए बनाए रखने का प्रयास करेंगे और उम्मीद है कि निकट भविष्य में कार्बन न्यूट्रल स्कूलों की संख्या में वृद्धि होगी।

Environmental environment conservation #schools #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.