क्या गायब हो रहे हैं 2000 रुपए के नोट ?

क्या गायब हो रहे हैं 2000 रुपए के नोट ?क्या गायब हो रहे हैं 2000 रुपए के नोट ?

देश में एक बार फिर नोटबंदी जैसे हालात नजर आ रहे हैं। एटीएम से कैश न निकलने और एटीएम बंद होने की स्थिति में लोगों को नकद पैसा नहीं मिल रहा है। वहीं, कई एटीएम नकदी से खाली हो चुके हैं। मीडिया रिपोटर्स के अनुसार, यह हाल मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात और बिहार राज्य समेत राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में नकदी का संकट पैदा हो गया है।

नकदी का संकट बढ़ने के साथ 2000 रुपए के नोट गायब होने की खबरें भी मिल रही हैं। इस पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2000 रुपए के नोट गायब होने के मामले को बड़ी साजिश बताया है।

मीडिया रिपोटर्स के अनुसार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 2000 रुपए के नोट कहां जा रहे हैं और कौन दबाकर रख रहा है, यह एक षड़यंत्र है क्योंकि यह इसलिए किया जा रहा है ताकि मुश्किलें पैदा हो, इससे सरकार सख्ती से निपटेगी।

दूसरी ओर, नकदी का संकट बढ़ने पर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, “बाजार और बैंकों में पर्याप्त मात्रा में कैश उपलब्ध है। अभी कैश की समस्या इसलिए है क्योंकि कुछ जगहों पर अचानक और असामान्य मांग बढ़ी। इस स्थिति से जल्द से जल्द निपटा जा रहा है।“

नकदी संकट पर भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि देश में नकदी का कोई संकट नहीं है। बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में नकदी मौजूद है। सिर्फ कुछ एटीएम में ही ये संकट पैदा हो गया है। एटीएम के अलावा बैंक शाखाओं में भी भरपूर मात्रा में नकदी मौजूद है। हमने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि वह एटीएम में नकदी की व्यवस्था करें।"

रिजर्व बैंक ने आगे कहा, "मार्च-अप्रैल के दौरान इस प्रकार की समस्या आती है। इससे पहले पिछले साल भी ऐसा हुआ था। ये सिर्फ एक-दो दिनों के लिए ही है।"

इस बीच सोशल मीडिया में देश में नकदी संकट को लेकर तरह-तरह के कमेंट्स किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: देश में 97 % बारिश के आसार, जानें कहां-कहां कब पहुंचेगा मानसून

इनसे सीखिए... कैसे बिना मिट्टी के भी उगाए जा सकते हैं फल और सब्ज़ियां

आदमी ने अकेले रेगिस्तान में बनाया 1360 एकड़ का जंगल, जहां रहते हैं हजारों वन्य जीव

Share it
Share it
Share it
Top