सीबीएसई: 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र की दोबारा होगी परीक्षा

सीबीएसई: 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र की दोबारा होगी परीक्षासीबीएसई छात्र।

नई दिल्ली। पेपर लीक होने का दावा करने वाली खबरों के बीच सीबीएसई ने बुधवार को कक्षा 10वीं की गणित और कक्षा 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा को निरस्तर करते हुए दोबारा कराए जाने का ऐलान किया है। दूसरी ओर दिल्ली पुलिस ने इस मामले में सीबीएसई की शिकायत के बाद एफआईआर दर्ज कर ली है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने परीक्षा फिर से लिए जाने के बारे में बुधवार को सर्कुलर जारी कर कहा कि इस बारे में तारीखों और अन्य जानकारी को बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

इसमें कहा गया, “जैसा की खबरों में आया है, कुछ परीक्षाओं के आयोजन में कुछ घटनाओं का बोर्ड ने संज्ञान लिया है। बोर्ड परीक्षाओं की शुचिता और निष्पक्षता को बनाए रखने के लिए और छात्रों के हित में बोर्ड ने उक्त विषयों की दोबारा परीक्षा लेने का फैसला किया है।“

सर्कुलर में कहा गया कि दोबारा ली जाने वाली परीक्षाओं की तारीख की जानकारी एक हफ्ते के अंदर सीबीएसई की वेबसाइट पर डाली जाएगी।

यह भी पढ़ें: नेतृत्व क्षमता रखने वाले सक्रिय युवाओं के लिए फैलोशिप

सोमवार को सोशल मीडिया की वेबसाइटों पर अर्थशास्त्र के पेपर के लीक होने का दावा किया गया था, जिसके बाद 12वीं के सीबीएसई के छात्रों के बीच हड़कंप मच गया था। सीबीएसई ने इन दावों को खारिज किया था और कहा था, “हमने सभी परीक्षा केंद्रों पर जांच की है, प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है।“ दूसरी ओर बोर्ड ने यह भी कहा कि जानकारी फैलाने वाले स्रोत का अब तक पता नहीं चल सका है।

दिल्ली सरकार ने 15 मार्च को कहा था कि उसे 12वीं के सीबीएसई के अकाउंटेंसी के प्रश्न पत्र के लीक होने की शिकायत मिली है। बोर्ड ने किसी भी तरह के पेपर लीक से इनकार किया था, उसके बावजूद सरकार ने जांच के आदेश दिए थे।

बोर्ड ने कहा था, “प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है। सभी परीक्षा केंद्रों में सभी सीलें जस की तस पाई गई हैं। हालांकि स्थानीय स्तर पर कुछ बदमाशों ने व्हाट्स ऐप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए शायद ऐसे संदेश फैलाए हैं, जिससे परीक्षा की शुचिता को नुकसान पहुंचाया जा सके।“

(एजेंसी)

यह भी पढ़ें: अगर आप हैं बेरोजगार तो सरकार की इस वेबसाइट पर कराइये रजिस्ट्रेशन, मिल सकती है नौकरी

बोर्ड रिजल्ट में नंबर कम लाने वाले छात्र-छात्राएं भी करते रहे हैं कमाल, पढ़िए इनकी कहानियां

Tags:    CBSE 
Share it
Share it
Share it
Top