सीबीएसई ने किया बोर्ड परीक्षाओं का ऐलान,यहां देखें एग्जाम की तारीखों की लिस्ट 

सीबीएसई ने किया बोर्ड परीक्षाओं का ऐलान,यहां देखें एग्जाम की तारीखों की लिस्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2018 की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया है। 5 मार्च से 10वीं और 12वीं दोनों के बोर्ड एग्जाम शुरू होंगे। दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 04 अप्रैल तक चलेंगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी।

ये भी पढ़ें-‘पढ़ने में अच्छी थी वो, आगे स्कूल नहीं था तो घरवालों ने शादी कर दी’

कौन से पेपर कब है कक्षा 12 के

सीबीएसई की कक्षा 12 की परीक्षाओं की शुरुआत अंग्रेजी भाषा से होगी। 5 मार्च को विद्यार्थियों को अंग्रेजी की परीक्षा देनी होगी। इसके बाद 7 मार्च को भौतिक विज्ञान की परीक्षा निर्धारित की गई है। 9 मार्च को बिजनेस स्टडीज की परीक्षा होनी है। 13 मार्च को कक्षा 12 के विद्यार्थी रसायन विज्ञान (कैमेस्ट्री) की परीक्षा देंगे। 15 मार्च को अकाउंटेंसी, 17 को भूगोल, 20 को इतिहास, 21 मार्च को गणित, 23 मार्च को इंफोर्मेटिक्स एवं कंप्यूटर साइंस, 26 मार्च को अर्थशास्त्र, 27 मार्च को जीवविज्ञान, 2 अप्रैल को हिंदी कोर 5 अप्रैल को मनोविज्ञान, 9 अप्रैल को शारीरिक शिक्षा, 10 अप्रैल को समाजशास्त्र, 12 अप्रैल को होम साइंस की परीक्षा होनी है।

कक्षा 10 के लिए बैंकिंग और इंश्योरेंस का पेपर पहले

कक्षा 10 के विद्यार्थियों के लिए 5 मार्च को सबसे पहले बैंकिंग और इंश्योरेंस की परीक्षा होगी। इसके बाद 6 मार्च को हिंदी की परीक्षा तय की गई है। 12 मार्च को अंग्रेजी, 16 मार्च को विज्ञान , 22 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 24 मार्च को होम साइंस, 28 मार्च को गणित और 4 अप्रैल को पेंटिंग की परीक्षा निर्धारित की गई है।

कैसे चेक करें डेटशीट

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाएं, होम पेज पर ‘CBSE डेट शीट कक्षा 10, कक्षा 12’ के नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद डेटशीट खुल जाएगी, डेटशीट का प्रिंटआउट निकाल लें।

ये भी पढ़ें-कोई आया शिकागो से तो किसी ने छोड़ी नेवी की नौकरी, अब सीख रहे ज़ीरो बजट खेती

Share it
Top