केंद्र ने लालू प्रसाद की जेड एनएसजी सुरक्षा कवर हटाया

केंद्र ने लालू प्रसाद की जेड एनएसजी सुरक्षा कवर हटायाफोटो साभार: इंटरनेट

नई दिल्ली (भाषा)। केंद्र ने राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव को मिले वीआईपी एनएसजी कमांडो के सुरक्षा कवर जेड को हटा लिया है।

समीक्षा के बाद उठाया गया कदम

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि सुरक्षा पाने वाले विभिन्न लोगों को खतरे की हालिया समीक्षा के बाद यह कदम उठाया गया है। सूत्रों ने बताया कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को पहले जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली थी, लेकिन अब केवल जेड श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी। इस श्रेणी के तहत मिलने वाले सुरक्षा कवर के अनुसार, अब उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सशस्त्र कमांडो दस्ते की होगी।

अब ब्लैक कैट कमांडोज की जिम्मेदारी नहीं

अब लालू की सुरक्षा की जिम्मेदारी राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के ब्लैक कैट कमांडोज की नहीं होगी। एनएसजी सिर्फ जेडू सुरक्षा कवर मुहैया करवाती है। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सुरक्षा पाने वाले विभिन्न अति विशिष्ट व्यक्तियों (वीआईपी) को खतरों की हाल ही में समीक्षा की थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

मांझी की सुरक्षा कवर भी वापस

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को प्राप्त जेडू सीआरपीएफ वीआईपी सुरक्षा कवर पूरी तरह से वापस ले लिया गया है। अब उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी राज्य पुलिस की होगी। उन्होंने बताया कि कोयला एवं खान राज्य मंत्री को जेड श्रेणी का सुरक्षा कवर तब दिया गया था जब वह गृह राज्य मंत्री थे।

यह भी पढ़ें: शादी के बाद सरनेम न बदलने को लेकर दबाव क्यों, ये तो हमारा कानूनी अधिकार है

‘मैं एक सेक्स वर्कर हूं, ये बात सिर्फ अपनी बेटी को बताई है ताकि...’

न्यूजीलैंड: 2020 के चुनाव में उम्मीदवार होगा रोबोट

Share it
Top