केंद्र ने पंजाब में गेहूं खरीद के लिए 17,994 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा जारी किया

केंद्र ने पंजाब में गेहूं खरीद के लिए 17,994 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा जारी कियाकेंद्र सरकार ने पंजाब में गेहूं की खरीद के लिए 17,994 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा (सीसीएल) जारी की है।

चंडीगढ़ (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने पंजाब में गेहूं की खरीद के लिए 17,994 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा (सीसीएल) जारी की है। केंद्रीय वित्त मंत्री और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पंजाब के प्रधान सचिव (वित्त) को लिखे अलग-अलग पत्रों में कहा कि केंद्र ने गेहूं की जल्द आमद और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के आश्वासन के बाद जारी करने का फैसला किया है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सीसीएल को जारी की गई धनराशि RBI द्वारा निर्धारित नियमों के अधीन है। रबी सीजन की फसल के लिए सीसीएल अप्रैल के अंत तक जारी कर दी जाएगी लेकिन पंजाब सरकार को खरीफ मार्केटिंग सीजन 2016 के फूड क्रेडिट अकाउंट का बकाया चुकाना होगा। RBI ने 2016 में गेहूं खरीद के लिए सीसीएल को 20,000 करोड़ रुपये जारी करने से इनकार कर दिया था।

RBI ने मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की अध्यक्षता में पंजाब सरकार से गेहूं खरीद के भुगतान और वास्तविक भंडारण में 31,000 करोड़ रुपये के बीच इस बड़े अंतर के बारे में ब्योरा देने का कहा था। बादल के दामाद अदेश प्रताप सिंह उस समय पंजाब सरकार में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री थे। सीसीएल धनराशि का इस्तेमाल फसलों के लिए किसानों का भुगतान करने के लिए किया जाता है। पंजाब में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो गई है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top