जब रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने चीनी सैनिकों को सिखाया ‘नमस्ते’

जब रक्षा मंत्री  निर्मला सीतारमन ने चीनी सैनिकों को सिखाया ‘नमस्ते’रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन नाथुला के पास चीनी सैनिकों से की बात

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन हाल ही में नाथुला के पास चीनी बार्डर के दौरे पर थीं। सीतारमन ने वहां न केवल भारतीयों सैनिकों और सीमा का हालचाल लिया बल्कि चीनी सैनिकों से भी बात की।

रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों से बातचीत का एक वीडियो भी अपने फेसबुक पर शेयर किया। वीडियो में रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों को नमस्ते किया और साथ ही इसका मतलब भी उनसे जानने की कोशिश की। उन्होंने चीनी सैनिकों से ये भी पूछां कि वो नमस्ते को चीनी भाषा में क्या कहते हैं। चीनी सैनिकों ने भी पूरी सौम्यता के साथ उन्हें बताया कि वो नमस्ते को ‘नी हाउ’ कहते हैं।

इस दौरान चीनी सैनिकों से बातचीत करने में सीतारमन की मदद एक चीनी सेना के एक कैप्टन ने की जो अंग्रेजी मे बातचीत करना जानता था।

सिक्किम के एक दिवसीय दौरे पर आयी सीतारमण गंगटोक से 52 किलोमीटर दूर नाथुला सड़क मार्ग से पहुंचीं और उन्होंने वहां तैनात सेना तथा आईटीबीपी अधिकारियों से बातचीत की। आपको बता दें कि रक्षा मंत्री डोकलाम और उसके आस पास के क्षेत्र का भी हवाई सर्वेक्षण करने वाली थीं लेकिन खराब मौसम के कारण उनका ये दौरा रद्द कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें:- भारतीय वायुसेना दिवस : रॉयल इंडियन एयरफोर्स से कैसे बना इंडियन एयरफोर्स, जानें कुछ खास बातें

ये भी पढ़ें:-

वायुसेना दिवस पर साहसी वायु सैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं : पीएम मोदी

Share it
Top