जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करना स्वत: विकल्प नहीं : पाकिस्तान

जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करना स्वत: विकल्प नहीं : पाकिस्तानभारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव।

इस्लामाबाद (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को एक 'सीरियल किलर' करार देते हुए कहा है कि उसे राजनयिक पहुंच प्रदान करना कोई स्वत: विकल्प नहीं है। द नेशन की शुक्रवार की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जाकरिया ने गुरुवार को कहा कि इस तरह के सभी मामलों में अनुरोध पर फैसला महत्ता के आधार पर किया जाएगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा कि भारत ने कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करने के मुद्दे पर पाकिस्तान के उपउच्चायुक्त को तलब किया था, 'लेकिन इसमें कुछ नया नहीं है।'जकरिया ने इस ओर इशारा किया कि जाधव ने एक जासूस होने तथा जासूसी करने के अलावा पाकिस्तान में आतंकवाद के वित्तपोषण, विध्वंसकारी व आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने की बात कबूल की, जिसके बाद उन्हें फांसी की सजा दी गई।

उन्होंने कहा कि राजनयिक संपर्क को लेकर पाकिस्तान तथा भारत के बीच एक द्विपक्षीय करार है, लेकिन सभी मामलों पर उनकी प्रकृति के आधार पर फैसला लिया जाएगा।यह पूछे जाने पर कि कजाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से दोनों देशों के प्रधानमंत्री मुलाकात करेंगे? प्रवक्ता ने कहा, "अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है, एससीओ शिखर सम्मेमल में अभी दो माह का वक्त है।"उन्होंने कहा, "फिर भी, हम अपने रुख पर निरंतर कायम हैं कि अर्थपूर्ण, परिणाम आधारित, सतत तथा रचनात्मक संबंध ही कश्मीर विवाद सहित सभी प्रमुख मुद्दों का समाधान करेगा और आगे बढ़ने का यही एकमात्र रास्ता है। शत्रुता तथा तनाव से कुछ हाथ आने वाला नहीं।"

वहीं भारत ने कहा है कि अगर जाधव की फांसी की सजा पर पाकिस्तान अमल करता है, तो वह उसे सुनियोजित हत्या मानेगा।गौरतलब है कि कथित तौर पर पाकिस्तान में जासूसी करने तथा विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के आरोप में एक सैन्य अदालत ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाई है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-04-21 17:25:36.0

Share it
Share it
Share it
Top