विधानसभा चुनाव से पहले दिल्‍ली सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, महिलाओं को मिलेगा बस-मेट्रो की 'फ्री सेवा'

विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली सरकार ने महिलाओं का मेट्रो और डीटीसी बसों में फ्री यात्रा का तोहफा दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया है।

विधानसभा चुनाव से पहले दिल्‍ली सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, महिलाओं को मिलेगा बस-मेट्रो की

लखनऊ। विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली सरकार ने महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में फ्री यात्रा का तोहफा दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया है।

उन्‍होंने कहा कि डीटीसी बसों और दिल्‍ली मेट्रो में महिलाओं की 'मुफ्त यात्रा योजना' को 2 से 3 महीने में लागू कर दिया जाएगा। साथ ही बताया गया कि सब्सिडी इस हिसाब से दी जायेगी कि अगर कोई महिला इसे नहीं लेना चाहती है तो वो बस में और मेेट्रो में टिकट भी ले सकती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम एक ईमेल delhiwomensafety@gmail.com जारी कर रहे हैं जिस पर जनता अपना सुझाव दे सकती है कि इस योजना को कैसे लागू किया जाए।

इसे भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने समेत इन मंत्रियों ने संभाला अपने कार्यक्षेत्र का पदभार, यहां पढ़ें पूरी खबर


सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस योजना को लागू करने का खर्च लगभग 700 से 800 करोड़ रुपये आएगा। इस योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह किराया बढ़ा नहीं रहे हैं बल्कि सब्सिडी दे रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 70,000 सीसीटीवी कैमरे लगाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि 8 जून से दिल्ली में सीसीटीवी लगाने का काम शुरू हो जाएगा। दिसंबर तक सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। आने वाले समय में पूरी दिल्ली में ढाई लाख कैमरे लगाए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले जनता के बीच मुख्यमंत्री केजरीवाल ने नया शिगूफा छोड़ दिया है। उन्‍होंने कहा कि सीएम केजरीवाल दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा देना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें छह माह का वक्त चाहिए, जबकि दिल्लीवालों को ये भी पता है कि छह माह बाद विधानसभा चुनाव है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली मेट्रो दुनिया की सबसे महंगी यात्री सेवा है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि यात्रियों की कमाई और यात्रा पर खर्च के हिसाब से दिल्ली मेट्रो दुनिया की सबसे महंगी मेट्रो सेवा है। इस स्टडी में दुनिया की 9 मेट्रोपॉलिटन शहरों की मेट्रो सेवा की तुलना की गई है जहां 10 किमी. लंबी यात्रा के लिए आधे डॉलर से ज्यादा खर्च होता है। सीएसई रिपोर्ट के मुताबिक, मिडिल इनकम ग्रुप वाले यात्री को अपनी इनकम का 14 फीसदी दिल्ली मेट्रो पर खर्च करना पड़ता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top