गन्‍ना किसानों को बड़ी राहत, सीएम योगी ने अगस्त तक बकाया रुपए चुकाने का दिया नि‍र्देश

गन्‍ना किसानों को बड़ी राहत, सीएम योगी ने अगस्त तक बकाया रुपए चुकाने का दिया नि‍र्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य के गन्ना किसानों को बड़ी राहत दी है। उन्‍होंने गन्‍ना किसान के बकाया को अगस्त तक भुगतान करने का निर्देश दिया है। योगी ने कहा कि इसके लिए रणनीति बनाकर भुगतान की कार्रवाई करायी जाए। उन्होंने अगले पेराई सत्र में प्रदेश की सभी चीनी मिलों को संचालित कराने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने कहा, 'चीनी मिलों के सुचारु संचालन के लिए कार्ययोजना बनाकर अभी से उनकी मरम्मत आदि के लिए कार्यवाही शुरू की जाए।' मुख्यमंत्री ने यहां लोक भवन में चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान अधिकारियों को ये निर्देश दिए। राज्य में गन्ना क्षेत्रफल की वृद्धि को किसानों और प्रदेश के लिए भविष्य में अत्यन्त उपयोगी बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश की ऐसी चीनी मिलें, जहां आसवनियां (डिस्टिलरी) संचालित नहीं हैं, वहां आसवनियों की स्थापना हेतु आवश्यक कदम उठाये जाएं।

एक पिता का दर्द: "मेरे गांव में 14 बच्चे मरे हैं, सुविधाएं मांगने पर हमें नक्सली कहा जाता है"

योगी ने कहा कि गन्ना किसानों को गन्ना आपूर्ति हेतु पर्ची निर्गमन व्यवस्था को सुदृढ़ तथा विसंगतियों को समाप्त किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि गन्ना किसानों को समय से आपूर्ति पर्चियां प्राप्त हों। उन्होंने गन्ना किसानों के लिए आवश्यक सुविधाएं यथा सड़कें, चीनी मिलों और गन्ना तौल स्थलों पर विश्रामालय, पेयजल एवं शौचालय आदि सुनिश्चित किये जाने के लिए राज्य स्तर पर एक निधि की स्थापना के भी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में जो भी चीनी मिलें 700 व 1200 टीडीसी क्षमता वाली हैं, उन सभी चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाकर 5000 टीडीसी पर लाया जाए। अगले तीन साल में इसका अपग्रेडेशन होना चाहिए। धुरियापार चीनी मिल पर कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए गए हैं।

समीक्षा बैठक में गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा, आबकारी मंत्री जयप्रताप सिंह, मुख्य सचिव अनूप चंद्र पाण्डेय, विभागीय प्रमुख सचिव संजय घोष रेड्डी और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल भी मौजूद थे।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top