कांग्रेस का भारत बंद: राहुल का आरोप, मोदी ने छीन लिया जनता का पैसा

पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी पर कांग्रेस के भारत बंद के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हुए कहा, "बढ़ती कीमतों पर, राफेल डील पर मोदी खामोश क्यों हैं? बढ़ती महंगाई से सब परेशान हैं, किसानों को रास्ता नहीं दिख रहा है उद्योगपतियों को फायदा हो रहा है, नोटबंदी से काला धन सफेद बना दिया है। मोदी आपका पैसा छीन रहे हैं।" इससे पहले केंद्र सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस की ओर से बुलाये गए 'भारत बंद' के तहत सोमवार को 20 से अधिक विपक्षी दलों के नेताओं ने राजघाट से रामलीला मैदान की तरफ मार्च किया। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, शरद पवार, शरद यादव समेत विभिन्न दलों के नेता शामिल हुए ।


इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि अब सरकार बदलने का वक्त आ गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार हर मोर्चे पर नाकाम रही है। मनमोहन ने विपक्षी दलों से अपील की है कि वे मतभेद भुलाकर एकजुट हों। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने संवाददाताओं से कहा, ''देश के सभी विपक्षी दलों ने भारत बंद में शामिल होने का फैसला किया। इसके साथ ही यह भी सहमति बनी कि दिल्ली में भी हमें एकजुटता दिखानी होगी। सभी आज के प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं।'' कांग्रेस ने सभी सामाजिक संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे 'भारत बंद' का समर्थन करें। कांग्रेस का कहना है कि उसकी ओर से बुलाये गये 'भारत बंद' सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा, ताकि आम जनता को दिक्कत नहीं हो।

भारत बंद का देश के कई राज्यों में असर देखने को मिल रहा है। बिहार में कई जगहों पर बंद समर्थकों ने ट्रेनों रोक दी है। बसों में भी तोड़फोड़ की गई है। बिहार के जहांनाबाद में ही भारत बंद के जाम में फंसकर एक 2 साल की बच्ची की मौत हो गई। कर्नाटक सरकार ने सोमवार को भारत बंद के मद्देनजर एहतियातन बेंगलुरु के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए अवकाश की घोषणा कर दी थी।

रविशंकर प्रसाद बोले, सरकार के हाथ में नहीं पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर विपक्ष के आरोपों के जवाब में केंद्रीय कानून मंत्री ने कहा, "हम जनता के साथ खड़े हैं और इसका समाधान निकालने की कोशिश कर रहे हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाना हमारे हाथ में नहीं है। तेल का उत्पादन करने वाले देशों ने अपने उत्पादन को सीमित कर रखा है।" भारत बंद के दौरान देश में हुई तोड़फोड़ और जहांनाबाद में हुई एक बच्ची की मृत्यु पर रविशंकर प्रसाद ने कहा, "भारत बंद के नाम पर पेट्रोल पंपों में आग लगाई जा रही है। बसोंऔर गाड़ियों को तोड़ा जा रहा है। कांग्रेस पार्टी जवाब दे कि हिंसा की इन घटनाओं का कौन जिम्मेदार है। बिहार में एंबुलेंस समय से अस्पताल नहीं पहुंच पाई जिसके कारण 2 साल की बच्ची की दुखद मौत हो गई, राहुल गांधी जवाब दें कि इसका जिम्मेदार कौन है?"

इस घटना के बारे में जहांनाबाद के एसडीओ पारितोश कुमार ने कहा, "बच्ची की मौत बंद या जाम की वजह से नहीं हुई उसके रिश्तेदार ही घर से देर से चले थे।"

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस के भारत बंद का बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में असर देखा गया। पूर्व तटवर्ती रेलवे जोन ने 12 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। मुंबई में कांग्रेस नेता संजय निरुपम को हिरासत में लिया गया है। आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में माकपा कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर प्रदर्शन किया। उड़ीसा के संबलपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ट्रेनों को रोका। पटना में जन अधिकार पार्टी के मुखिया पप्पू यादव ने अपने समर्थकों के साथ सड़कों पर केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाए। गुजरात के भरूच में बंद समर्थकों ने सड़कों पर टायर जलाकर जाम लगा दिया।


Share it
Share it
Share it
Top