मंदसौर में राहुल का बड़ा बयान, मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्ज होगा माफ

मंदसौर पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, पूरे देश में आज किसान अपना हक मांग रहा है, आत्महत्या कर रहा है। राहुल ने दावा किया कि जिस दिन मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार आएगी उसके दस दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ हो जाएगा

मंदसौर में राहुल का बड़ा बयान, मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्ज होगा माफमंदसौर कांड के पीड़ित परिवार से मिलते राहुल गांधी (फोटो: @rahulGandhi)

मंदसौर (मध्य प्रदेश)। मंदसौर गोलीकांड की आज पहली बरसी है। मंदसौर में कई किसान संगठन रैली का आयोजन कर रहे हैं। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गोलीकांड में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि देने पिपलियामंडी पहुंचे। राहुल गांधी इस दौरान गोलीकांड से प्रभावित हुए किसान परिवारों से मिले। राहुल गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि एक साल पहले प्रदेश की सरकार ने किसानों पर आक्रमण किया, किसानों पर गोली चलाई, किसानों को मारा। पूरे देश में आज किसान अपना हक मांग रहा है, आत्महत्या कर रहा है। जब किसान बोलता है कि हमें सही दाम चाहिए, हमारा कर्जा माफ कीजिए तो पीएम नरेंद्र मोदी और मप्र के सीएम कहते हैं कि हमारे पास आपके लिए समय नहीं है। राहुल ने दावा किया कि जिस दिन मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार आएगी उसके दस दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ हो जाएगा।

मंदसौर कांड की बरसी: किसानों की दुर्दशा, 6 किसानों की मौत और अब आंदोलनों का दौर


किसान मुक्ति यात्रा और एक फोटोग्राफर की डायरी (भाग-1)



पूरे मध्य प्रदेश में हम फूड चेन बनाएंगे

राहुल ने रैली को संबोधित करते हुए का, कर्जा माफ करने का हमारा रिकॉर्ड है। मैं एक ही बार नरेंद्र मोदी जी के ऑफिस में गया हूं। मैं किसानों की बात को लेकर गया था। मैंने कहा कि मोदी जी आपने ढाई लाख करोड़ रुपये सिर्फ 15 लोगो का माफ किया है। मैं किसानों की आवाज लेकर आपके सामने आया हूं, करोड़ों किसानों ने हमें भेजा है, उनकी आवाज को लेकर मैं आया हूं। जो हम फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री बनाएंगे, उसमें यहां के किसानों के बेटे को रोजगार देंगे। यहां के युवाओं में कोई कमी नहीं है. दस साल के अंदर चीन की राजधानी में हम मंदसौर का लहसून खिलाएंगे। मगर यह सब आपकी शक्ति से होगा। कांग्रेस की सरकार जब आएगी, तो हम किसानों के खेत के पास फूड प्रोसेसिंग लगा देंगे। हर किसान अपना माल फैक्ट्री में जाकर बेचेगा और शिवराज जी आपकी जेब से एक पैसा भी नहीं लेगा। पूरे मध्य प्रदेश में हम फूड चेन बनाएंगे। आपके खेत को सड़क और शहरों से जोड़ेंगे।

राहुल की रैली में जाने से रोका

मंदसौर में पिछले साल रैली के दौरान फायरिंग में मारे गए अभिषेक पाटीदार के परिवावालों का आरोप है एसडीएम ने उनसे फोन कर राहुल गांधी की रैली में जाने से मना किया था।

पानी की बोतलों पर रोक

रैली के मद्देनजर कांग्रेस ने कई दिग्गजों की मंदसौर में ड्यूटी लगाई है। पानी, छाछ और फ्रूट जूस के आठ लाख पाउच बांटने के इंतजाम भी किए गए हैं। दरअसल, सुरक्षा एजेंसियों को पानी की बोतलों पर आपत्ति थी। यह आशंका थी कि सभा के दौरान बोतलें फेंकी जा सकती हैं। इसी वजह से सभा स्थल पर पानी की बोतलें ले जाने पर रोक रहेगी। हिंसा की आशंका के मद्देनजर पुलिस खास सतर्कता बरत रही है।

तो क्या चुनावी मुद्दा और राजनीति का केंद्र बनेंगे किसान ?

Share it
Top