करोड़ों भारतीयों के लिए आज इनकम टैक्स रिटर्न भरने और फसल बीमा योजना आवेदन करने का आखिरी मौका

करोड़ों भारतीयों के लिए आज इनकम टैक्स रिटर्न भरने और फसल बीमा योजना आवेदन करने का आखिरी मौकाफसलों का बीमा अौर आयकर रिटर्न भरने का आज 31 जुलाई अंतिम दिन

लखनऊ। देश में करोड़ों भारतीयों के लिए आज की तारीख काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि आज आयकर रिटर्न और फसल बीमा योजना भरने की अंतिम तारीख है। खरीफ फसलों का इस बार कृषि बीमा ‘एक फसल एक दर के सिद्धांत पर लागू किया गया है।

कृषि बीमा याेजना एक फसल एक दर के सिद्धांत पर

खरीफ फसलों का बीमा कराने का आज 31 जुलाई अंतिम दिन है। इस बार कृषि बीमा ‘एक फसल एक दर के सिद्धांत पर लागू किया गया है। खरीफ के लिए दो प्रतिशत और रबी फसल के लिए 1.5 प्रतिशत प्रीमियम देना है। इस योजना का लाभ बैंक से कर्ज लेने और नहीं लेने वाले दोनों तरह के किसान ले सकते हैं। बंटाईदार किसान भी योजना का लाभ उठा सकते हैं। खरीफ के तहत अगहनी धान और भदई मकई का बीमा करा सकते हैं। इस योजना में बीमा कराने पर फसल को प्राकृतिक आपदाओं की वजह से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति की जाएगी। बुआई नहीं हो पाने, बाढ़, सूखा, चक्रवात, ओलावृष्टि, जल जमाव सारे तरह के जोखिम इसमें कवर किए जाते हैं। यहां तक की कटनी के बाद भी 14 दिन तक फसल को ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- किसान 31 जुलाई तक अपनी फसलों का बीमा करा लें- कृषि मंत्री

अब तक दो करो़ड़ आयकर रिटर्न किए जा चुके हैं दाखिल

बीते वित्त वर्ष 2016-17 के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख आज है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि करदाता वेबसाइट पर रिटर्न दाखिल कर रहे हैं। अब तक दो करो़ड़ रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। विभाग ने एक जुलाई से रिटर्न भरने के लिए पैन के साथ आधार नंबर जो़ड़ना अनिवार्य कर दिया गया है। विभाग ने नोटबंदी के दौरान पिछले साल नौ नवंबर से 30 दिसंबर तक दो लाख रुपए से ज्यादा नकदी बैंक में जमा किए जाने की भी जानकारी रिटर्न में देने को कहा है।

ये भी पढ़ें:- एलोवेरा की खेती का पूरा गणित समझिए, ज्यादा मुनाफे के लिए पत्तियां नहीं पल्प बेचें, देखें वीडियो

गाँव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top