Top

ईंधन के दाम में रोजाना संशोधन से तेल कंपनियों का मुनाफा बढ़ेगा 

ईंधन के दाम में रोजाना संशोधन से तेल कंपनियों का मुनाफा बढ़ेगा ईंधन के दाम में रोजाना संशोधन से तेल कंपनियों का मुनाफा बढ़ेगा। 

मुम्बई (भाषा)। एक रिपोर्ट के अनुसार ईंधनों के खुदरा मूल्यों का रोजाना संशोधन करने के सरकार के फैसले से तेल कंपनियों के मार्जिन में सुधार आयेगा और उन्हें अच्छा लाभ होने की संभावना है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इंडिया रेटिंग ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि यह कदम 2010 में पेट्रोल के दाम को, 2014 में डीजल के दाम को नियंत्रण मुक्त करने, एलपीजी से संबंधित गिव इट अप योजना, पीडीएस केरोसिन आवंटन घटाने और उसके दामों में क्रमिक वृद्धि के बाद विपणन के क्षेत्र में एक अन्य सकारात्मक ढांचागत बदलाव है।

इन सभी कदमों से तेल विपणन कंपनियों की बाजार उधारी में भी काफी कमी आई। वर्ष 2014 से लेकर 2016 के बीच सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की बाजार उधारी 29 प्रतिशत घट गई। इसके साथ ही उनकी ब्याज अदायगी भी 37 प्रतिशत तक कम हुई है।

सरकार ने पेट्रोल, डीजल के दाम रोजाना आधार पर तय करने के लिये देश के पांच नगरों में इसकी परीक्षण के तौर पर शुरुआत की गई है। पुड्डुचेरी, आंध्र प्रदेश में विजाग, राजस्थान में उदयपुर, झारखंड में जमशेदपुर और चंडीगढ़ में एक मई से दैनिक आधार पर ईंधन के दाम तय किये जाने शुरु कर दिया गया है। इसे धीरे धीरे देश के अन्य शहरों में भी शुरु किया जायेगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.