Top

सब्सिडी लेने के लिए आधार कार्ड बनवाने की डेड लाइन 31 दिसंबर तक बढ़ी

सब्सिडी लेने के लिए आधार कार्ड बनवाने की डेड लाइन 31 दिसंबर तक बढ़ीआधार कार्ड।

लखनऊ । केंद्र सरकार ने सरकार की योजनाओं और सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड उपलब्ध कराने की डेडलाइन को तीन महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि यह विस्तार सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए किया गया है जिन्होंने अभी तक आधार के लिए आवेदन नहीं किया है।

यह भी पढें- अब शराब भी खरीदने से पहले दिखाना होगा ‘आधार कार्ड’

सब्सिडी के लिये ये हैं योजनाएं

सरकार ने जिन लोगों के लिए आधार उपलब्ध करवाने की डेडलाइन को बढ़ाया है उसके दायरे में 35 मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली 135 योजनाएं जिसमें गरीबों के लिए फ्री कुकिंग गैस, केरोसीन एवं फर्टिलाइजर सब्सिडी और मनरेगा शामिल हैं, आएंगी।

इससे पहले सरकार ने सरकारी योजनाओं और सब्सिडी का फायदा लेने के लिए आधार की अनिवार्यता पर जोर दिया था। ऐसे में जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं हैं उनसे 30 सितंबर तक अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए कहा गया था, अब इसी डेडलाइन को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है।

यह भी पढें- अब बिना आधार कार्ड नहीं बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया, “कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा और इन योजनाओं का लाभ उचित लोगों तक पहुंचाए जाने को देखते हुए 31 दिसंबर, 2017 तक सभी सूचनाओं में निर्धारित तारीख का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.