आनंदपुर साहिब और माता नैना देवी के बीच तीन किलोमीटर लंबी रोपवे परियोजना का रास्ता साफ

श्रीआनंदपुर साहिब और माता नैना देवी जाने वाले श्रॉद्धालुओं के लिए अच्छी ख़बर है। दोनों पवित्र तीर्थस्थलों को आने वाले यात्रियों को अब दुर्गम पहाड़ी रास्ता पार नहीं करना होगा

आनंदपुर साहिब और माता नैना देवी के बीच तीन किलोमीटर लंबी रोपवे परियोजना का रास्ता साफ

चंडीगढ़ (भाषा)। श्रीआनंदपुर साहिब और माता नैना देवी जाने वाले श्रॉद्धालुओं के लिए अच्छी ख़बर है। दोनों पवित्र तीर्थस्थलों को आने वाले यात्रियों को अब दुर्गम पहाड़ी रास्ता पार नहीं करना होगा। वो हवा चलने वाली ट्रालियों के सहारे यात्रा कर सकेंगे। ये रास्ता अब सिर्फ साढ़े तीन किलोमीटर का होगा।

पंजाब में खालसा के जन्मस्थान श्री आनंदपुर साहिब को हिमाचल प्रदेश में माता नैना देवी से जोड़ने वाली रोपवे परियोजना को मंजूरी मिल गई है। राज्य के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने शुक्रवार को ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एक बार इसकी शुरुआत होने पर रोपवे पंजाब और हिमाचल प्रदेश में न केवल पर्यटन सेक्टर को बढावा देने में मील का पत्थर साबित होगा बल्कि यह हन्दिू-सिख संबंधों को मजबूत करने का प्रतीक भी होगा। (खबर में दिया गया वीडियो प्रतीकत्मक है)

ये भी पढ़ें- यकीन मानिए ये तस्वीरें आपका बचपन... दादी-नानी के घर की यादें ताजा कर देंगी


सिद्धू ने कहा कि इस मामले में दोनों राज्यों के बीच सहमति पत्र पर पहले ही हस्ताक्षर हो चुके थे लेकिन इसे 2014 में समाप्त कर दिया गया था। अब इसे पुनर्जीवित किया जा रहा है। इस महीने नये सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये जाएंगे जो परियोजना की रफ्तार बढाएगा। परियोजना की अनुमानित लागत 200 करोड़ रुपये है और इसकी लंबाई साढे तीन किलोमीटर है।

ये भी पढ़ें- फोटो गैलरी.. बारिश के बाद लखनऊ का नज़ारा

Share it
Share it
Share it
Top