तो दिल्ली के युवक ने ऐसे लगाया अमेजॉन को 50 लाख का चूना

तो दिल्ली के युवक ने ऐसे लगाया अमेजॉन को 50 लाख का चूनाप्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। 21 साल के एक युवक ने अपने शातिर दिमाग की बदौलत ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजॉन को ऐसा चूना लगाया कि कंपनी को लाखों रूपये का नुकसान उठाना पड़ा। 21 वर्षीय शिवम चोपड़ा ने अमेजॉन से 166 से ज्यादा मंहगे मोबाइल फोन खरीदे और फिर कंपनी से यह कहते हुए रिफंड भी ले लिया कि उसे फोन के डिब्बे खाली मिले। अमेजॉन की शिकायत के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें- रैंप पर होगी खादी, ऑनलाइन मिलेंगे उत्पाद

ये है मामला

शिवम चोपड़ा अमेजॉन पर महंगे फोन ऑर्डर करता था और फिर कंपनी से यह कहते हुए रिफंड ले लेता था कि उसे फोन के डिब्बे खाली मिले। इस तरह वह कंपनी में रिफंड के लिए क्लेम करता था और उसने 166 स्मार्टफोन्स का रिफंड कंपनी से ले लिया। इस तरह उसने कंपनी के साथ करीब 50 लाख रुपए की धोखाधड़ी की। इसकी शुरुआत शिवम ने मार्च से की थी। उसने सबसे पहले दो फोन का ऑर्डर किया और उसका रिफंड लेने में भी कामयाब रहा। उसने 225 मोबाइल का रिफंड क्लेम किया था और कंपनी ने उसे 166 फोन का रिफंड दिया। रिफंड लेने के बाद शिवम इन फोन्स को OLX या गफ्फार मार्केट में बेच देता था।

अगल-अगल पते पर मंगाता था फोन

पुलिस पूछताछ में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि ठगी करने के लिए उसने त्रिनगर निवासी सचिन जैन से फर्जी सिम खरीदी थी। सचिन ने शिवम को लगभग 141 प्री एक्टिवेट सिम मुहैया कराई और उसने अलग- अलग पते पर फोन मंगवाए। सचिन प्रत्येक सिम के 150 रुपये वसूलता था। शिवम इन नंबरों का प्रयोग ऑर्डर देने के लिए करता था। आरोपी फर्जी सिम से गिफ्ट कार्ड के जरिए कीमती फोन बुक करता था और कंपनी से सामान आने पर उसमें सामान नहीं होने की बात कहकर कंपनी से रिफंड ले लेता था।

यह भी पढ़ें- देश में पेट्रोल पंप डीलर 13 अक्टूबर को नहीं करेंगे हड़ताल

पुलिस ने शिवम चोपड़ा के साथ उसे फर्जी पते पर सिम उपलब्ध कराने वाले सचिन जैन को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शिवम चोपड़ा के घर से 19 मोबाइल, 12 लाख रुपए कैश और 40 बैंक चैकबुक जब्त की हैं।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top