महंगा हुआ दिल्ली मेट्रो में सफर, पांच महीने में दोगुना हुआ अधिकतम किराया

महंगा हुआ दिल्ली मेट्रो में सफर, पांच महीने में दोगुना हुआ अधिकतम किरायादिल्ली मेट्रो

नई दिल्ली। आज से दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लोगों की जेब कुछ और ढीली करनी होगी। दिल्ली मेट्रो का किराया आज से बढ़ गया है। दिल्ली एनसीआर में मेट्रो से सफर करने वाले लोगों को अब ज्यादा किराया देना होगा। मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी के मामले में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) बोर्ड ने हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है जिसके बाद किराए में वृद्धि का रास्ता साफ हो गया है। दिल्ली मेट्रो के किराए में एक साल के भीतर यह दूसरी बढ़ोतरी होगी।

ये है बढ़ा हुआ किराया

बढ़े हुए किराये का पहला फेज़ लागू होने से पहले मेट्रो का न्यूनतम किराया 8 रुपए होता था, जो अब 10 रुपए हो गया है। जबकि अधिकतम किराया 30 रुपए होता था, जो मई में 50 रुपए किया गया और अब 3 अक्टूबर के बाद 60 रुपए हो गया है। डीएमआरसी बोर्ड की बैठक में दिल्ली सरकार के किराया निर्धारण कमेटी के प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया गया। बोर्ड ने कहा कि किराया निर्धारण कमेटी (FFC) की सिफारिशों में दखल देने या बदलाव करने का बोर्ड के पास कोई कानूनी अधिकार नहीं है।

क्यों बढ़ाया गया किराया

डीएमआरसी ने चौथे फेज का मेट्रो का काम शुरू कर दिया है। इस पर उसका कहना है कि चौथे फेज के निर्माण और अन्य नेटवर्कों के रख रख-रखाव का खर्च तय सीमा से अधिक हो गया है, इसलिए किराया बढ़ाना जरूरी है। डीएमआरसी का कहना है कि जहां साल 2008-09 में मेट्रो का ऑपरेशनल खर्च कुल राजस्‍व का करीब 55 फीसदी था वो साल 2016-17 में बढ़कर 74 फीसदी तक हो गया है।

ये भी पढ़ें:- आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग एजेंट बनकर कर सकते हैं अच्‍छी कमाई, ऐसे करें आवेदन

दिल्ली सरकार कर रही विरोध

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘बोर्ड में 16 निदेशकों में से दिल्ली सरकार के पांच निदेशक हैं, जिन्होंने इसका विरोध किया। हालांकि केंद्र ने हठी रवैया दिखाया। यह वृद्धि काफी अनुचित है। केंद्र को आम आदमी का अधिक खयाल रखना चाहिए था।’’ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्वीट करके कहा, ‘‘भाजपा सरकार किराया बढ़ाने पर अड़ी हुई है। दिल्ली सरकार के पांच सदस्यों ने विरोध किया लेकिन केंद्र सरकार के 11 सदस्यों ने किराया वृद्धि टालने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।’’

ये भी पढ़ें:- दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में चूक, खुले दरवाजे के साथ दौड़ती रही ट्रेन, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें:- जीआरपी या आरपीएफ को नहीं है रेल यात्रियों के टिकट चेक करने का अधिकार

रेल यात्रा के दौरान जानिए अपने अधिकार

तो अब ट्रेन के डिब्बों में नहीं दिखेंगे रिजर्वेशन चार्ट, जानें क्यों

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top