खुशखबरी: दिल्ली मेट्रो देगा अपने यात्रियों को 101 नई ट्रेनों की सौगात

Mohit AsthanaMohit Asthana   3 Aug 2017 10:00 AM GMT

खुशखबरी: दिल्ली मेट्रो देगा अपने यात्रियों को 101 नई ट्रेनों की सौगातदिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन जल्द ही ट्रेनों की संख्या बढ़ाने जा रहा है।

लखनऊ। दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिये खुशखबरी। अब दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन जल्द ही ट्रेनों की संख्या बढ़ाने जा रहा है। इन नई ट्रेनों में आठ कोच होंगे। ये ट्रेन दिल्ली की सबसे व्यस्त रूट नोएडा सिटी सेंटर, वैशाली से द्वारका और समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर पर चलाई जायेंगी।

ये भी पढ़ें- आठवीं तक फेल नहीं करने की नीति खत्म, दोबारा परीक्षा का मिलेगा मौका

दिल्ली मेट्रो के विस्तार से जहां एक तरफ यात्रियों को राहत मिलेगी वहीं दूसरी ओर दिल्ली मेट्रो के यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा। अभी तक दिल्ली मेट्रो के पास 227 ट्रेनें हैं, अब 101 ट्रेनें बढ़ाने के बाद दिल्ली मेट्रो के पास 328 ट्रेनें हो जायेंगी। ये ट्रेनें तीसरे फेज का काम पूरा होने के बाद चलाई जायेंगी।

मेट्रो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक व्यस्त लाइनों पर सिर्फ आठ कोच की मेट्रो ही चलाई जायेंगी। जिन लाइनों पर चार कोच की ट्रेनें चल रही है उनकी संख्या 6 कोच की कर दी जायेगी।ऐसा यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए ही किया जा रहा है। द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक रेल मेट्रो मैजेंटा लाइन और पिंक लाइन के कुछ हिस्सों को अक्टूबर तक अपने बेड़े में शामिल करेगा।

बाकी की दो लाइनें अगले साल मार्च तक शुरू कर दी जायेंगी साथ ही नई ट्रेनों को पटरी पर उतारा जायेगा। तीसरे फेज का काम पूरा होते ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 380 किलोमीटर का हो जायेगा जो अभी तक 218 किलोमीटर है। साथ ही दिल्ली मैट्रो 3000 से ज्यादा कर्मचारियों को मौजूदा 9000 कर्मचारियों के साथ जोड़ देगा जिसमें ग्राहक सेवा अधिकारी, रेल ऑपरेटर और स्टेशन नियंत्रक शामिल होंगे।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.