Top

दिल्ली: अब यातायात नियम तोड़ने की जानकारी देने वाले को मिलेगा इनाम, लेकिन नियम तोड़ने वाले का कटेगा चालान

दिल्ली: अब यातायात नियम तोड़ने की जानकारी देने वाले को मिलेगा इनाम, लेकिन नियम तोड़ने वाले का कटेगा चालानयातायात पुलिस।

लखनऊ। अब देश की राजधानी दिल्ली में वाहन चलाते वक्त अगर आपने यातायात नियम का किया उल्लंघन तो आपका कटेगा चालान लेकिन आपके द्वारा तोड़े गए नियम की सूचना देने वाले को मिलेगा इनाम। अगर कोई सड़क पर रेड लाइट, गलत दिशा में वाहन चलाने और ट्रिपल राइडिंग समेत 11 ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करता है तो इसकी जानकारी फोटो या वीडियो के माध्यम से दे सकते हैं।

शहर की ट्रैफिक पुलिस अपनी इस योजना का प्रचार 37वें अंतरराष्ट्रीय मेले में कर रही है। ट्रैफिक पुलिस के कर्मी मेला देखने आने वाले लोगों को इस ‘बी ए ट्रैफिक सेंटनल’ की जानकारी देने के साथ ही सड़क सुरक्षा के बारे में भी जागरूक कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिये ऐसे करें अप्लाई

प्रगति मैदान में लगे व्यापार मेले के लिए बनाए गए विशेष थाने के बाहर यातायात पुलिस की सड़क सुरक्षा वैन में तैनात सुनील कुमार ने ‘भाषा’ को बताया कि यूं तो यातायात पुलिस ने अपनी इस योजना की शुरूआत करीब डेढ़ दो साल पहले की थी लेकिन हम यहां मेले में आने वाले लोगों को इस योजना के बारे में जानकारी देकर इससे जोड़ना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि लोग प्ले स्टोर से ‘ट्रैफिक सेन्टनल’ मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इस पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लें। इसके बाद हर बार फोटो या वीडियो के माध्यम से नियम के उल्लंघन की जानकारी देने पर प्वाइंट दिए जाएंगे और इन प्वाइंटों के आधार पर आकर्षक इनाम की व्यवस्था है।

पिछले साल विजेता को मिला था ऑल्टो कार

उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की जानकारी देने वालों की पहचान गुप्त रखी जाती है। कुमार ने बताया कि सबसे ज्यादा प्वाइंट हासिल करने वाले को आकर्षक इनाम दिया जाता है। पिछले साल सबसे ज्यादा प्वाइंटस हासिल करने वाले शख्स को ऑल्टो कार दी गई थी। इसके अलावा कम प्वाइंट हासिल करने वालों को भी टी शर्ट और कैप जैसे कुछ न कुछ उपहार दिए जाते हैं।

ये भी पढ़ें-
31 दिसंबर तक कर लीजिये ये काम नहीं तो 1 जनवरी से बंद हो जाएंगी ये सुविधाएं

कुमार ने बताया कि इसका मकसद नागरिकों को कुछ ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने की जानकारी देने के लिए सशक्त करना और सुचारू यातायात प्रबंधन में पुलिस की मदद करने में उन्हें शामिल करना है।

उन्होंने कहा कि इससे सड़क पर नियमों के पालन की प्रवृति बढे़गी। साथ ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को नियमों का उल्लंघन करने के मामले कम करने और इन पर रोक लगाने में भी मदद मिलेगी।

इस तरह मिलेंगे प्वाइंट

  • गलत दिशा में गाड़ी चलाने की सूचना देने वाले व्यक्ति को प्रत्येक बार पांच प्वाइंट दिए जाएंगे।
  • येलो लाइन उल्लंघन, ट्रिपल राइडिंग, बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चलाना या पीछे बैठे सवार द्वारा हेलमेट नहीं लगाने की जानकारी देने वालों को हर बार दो-दो प्वाइंट दिए जाएंगे।
  • फुटपाथ पर पार्किंग करना, खराब नम्बर प्लेट का होना और बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाने की सूचना देने पर हर बार एक-एक प्वाइंट दिया जाएगा।
  • रेड लाइट तोड़ने, खतरनाक तरीके से या टेढ़े मेढ़े तरीके से गाड़ी चलाने की वीडियो देने पर हर बार तीन और वाहन चलाते हुए मोबाइल फोन के इस्तेमाल की वीडियो देने पर हर बार दो प्वाइंट दिए जाएंगे।

जिन लोगों ने किसी नियम के उल्लंघन की सूचना दी है वह अपनी रिपोर्ट की स्थिति को भी ऐप पर देख सकते हैं और यह भी देख सकते हैं कि उनकी सूचना पर चालान किया गया है या उसे खारिज कर दिया गया है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.