मुंबई के ईंधन टैंकरों में लगी भीषण आग, 20 घंटे से बुझाने की कोशिश हो रही नाकाम

मुंबई के ईंधन टैंकरों में लगी भीषण आग, 20 घंटे से बुझाने की कोशिश हो रही नाकाममुबंई के टैंकर में लगी आग।

मुंबई (भाषा) । मुंबई में पूर्वी तट के बुचर द्वीप पर स्थित मुंबई पोर्ट ट्रस्ट (एमबीपीटी) के एक ईंधन टैंक फार्म में लगी आग को बुझाने के प्रयास अभी जारी हैं। दमकल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां कहा कि कल शाम इस ईंधन टैंक फार्म के एक टैंक में आग लग गयी थी। अग्निशमन अधिकारी ने आज यहां बताया कि ईंधन टैंक फार्म में लगी आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन अत्यधिक गर्मी के कारण टैंक में आज सुबह साढ़े चार बजे के करीब फिर आग लग गयी थी।

अधिकारियों के अनुसार यह आग कल शाम पांच बजे उस समय लगी थी, जब मुंबई एवं आसपास के इलाके में बारिश हो रही थी। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। मुंबई अग्निशमन विभाग के प्रमुख पी एस रहांगडाले ने बताया, अत्यधिक गर्मी के कारण टैंक में आज सुबह साढे चार बजे फिर आग लग गयी थी। अग्निशमन कर्मी आग बुझाने के साथ ही इलाके को ठंडा करने का प्रयास कर रहे हैं और इसके लिये फोम एवं आग बुझाने वाली अन्य चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है। रहांगडाले के मुताबिक, अग्निशमनकर्मी पूरी रात आग बुझाने के काम में लगे रहे और अब उन्हें राहत दी गयी है और इस काम में नये कर्मचारियों को लगाया गया है।

उन्होंने बताया, मुंबई अग्नशिमन कर्मियों और मुंबई पोर्ट ट्रस्ट (एमबीपीटी) के अग्निशमन कर्मियों के बीच अच्छा सामंजस्य रहा। अग्निशमन कर्मी टैंक के 10 फुट की दूरी तक पहुंच गये थे लेकिन टैंक में आग के फिर से भड़कने के कारण सुबह हमारे सामने एक नई चुनौती आ गयी। आग पर काबू पा लिया गया है।

ये भी पढ़ें:मोबाइल की बैट्री में आग लगने से बचाएंगे हीरे के कण

उन्होंने बताया, मैं इस पूरे अभियान की निगरानी कर रहा हूं, क्योंकि गर्मी के कारण आग बुझाने के काम में इस्तेमाल होने वाला फोम ठीक से व्यवस्थित नहीं हो रहा है, इसकी वजह से आग फिर से भड़क जा रही है लेकिन कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में है। रहांगडाले ने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह अभियान अभी और कितनी देर तक चलेगा।

उन्होंने कहा, हमारी मुख्य चुनौती दूसरे टैंकों को आग से सुरक्षित रखना है। इसलिये एक ओर हमारे अग्निशमन कर्मी अन्य टैंकों को सुरक्षित रखने के लिए ठंडा करने के काम में जुटे हैं, तो दूसरी ओर वह आग बुझाने के काम में भी लगे हैं।

ये भी पढ़ें:मोबाइल की बैट्री में आग लगने से बचाएंगे हीरे के कण

ये भी पढ़ें:तस्वीरों में देखिए- इमाम बाड़ा में आग पर मातम

विडियो : लखनऊ के ट्रामा सेंटर में लगी आग, अफरा तफरी का माहौल, मौके पर पहुँच रहे CM योगी

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top