पेटीएम से करें मुफ्त में पैसे ट्रांसफर और भी हैं फायदें

पेटीएम से करें मुफ्त में पैसे ट्रांसफर और भी हैं फायदेंनोटबंदी और जीएसटी लागू होने के बाद देश में डिजिटल ने अपनी पकड़ लगभग बना ली है।

लखनऊ। नोटबंदी और जीएसटी लागू होने के बाद देश में डिजिटल ने अपनी पकड़ लगभग बना ली है। पीएम मोदी ने नोटबंदी करने के बाद से ऐसे कई ऐप भी लांच किये जिससे डिजिटल बाजार को और मजबूती मिली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से कैश की जगह ले रहा है। इसमें सबसे बड़ा योगदान सरकार की ओर से अर्थव्यवस्था के औपचारिकरण के लिए की गईं पहल का है।

उन्होंने कहा, “हम इस बात को मान चुके हैं कि देश की अर्थव्यवस्था वास्तव में इनफॉर्मल (अनौपचारिक) है। इसे मजबूत करने में अभी कई दशक या सदी भी लग सकते हैं।” गौरतलब है कि नोटबंदी के फैसले के बाद पेटीएम और मोबीक्विक जैसे डिजिटल वॉलेट के यूजर्स की संख्या में तेज इजाफा देखने को मिला था।

ये होंगे पेटीएम से फायदे

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक में खाता खोलने के लिए आपको किसी भी तरह के दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं पड़ती। आप इसे अपने मोबाइल से ही घर बैठे खोल सकते हैं।
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक वैसे तो आपको सिर्फ 4 फीसदी ब्याज देता है, लेकिन यह खाता कई अन्य फायदों के साथ आता है। ये फायदे इस बैंक को न सिर्फ दूसरे बैंकों से अलग बनाता है, बल्क‍ि इससे आप भी फायदे में रहते हैं।
  • फ्री फंड ट्रांसफर - जहां ज्यादातर बैंक सेविंग्स अकाउंट से फंड ट्रांसफर करने के लिए चार्ज करते हैं, वहीं पेटीएम पेमेंट्स बैंक ये सुविधा फ्री में दे रहा है। पेटीएम के सेविंग्स अकाउंट से आप फ्री में एनईएफटी, आईएमपीएस और आरटीजीएस व यूपीआई कर पाएंगे।
  • न्यूनतम बैलेंस की शर्त नहीं- पेटीएम पेमेंट्स बैंक में आपको अन्य बैंकों की तरह न्यूनतम बैलेंस रखने का झंझट नहीं होता। इसमें आप जितना चाहें, उतने पैसे अपनी मर्जी से रख सकते हैं। बैंक न्यूनतम बैलेंस न रखने की सूरत में किसी भी तरह का चार्ज नहीं लेगा।
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ आपको वर्चुअल डेबिट कार्ड भी मिलेगा। चेकबुक, डिमांड ड्राफ्ट समेत अन्य बैंकिंग सुविधाएं भी पेटीएम देगा। हालांकि इसके लिए आपको एक नॉमिनल फी देनी पड़ेगी।
  • आप पेटीएम ऐप के जरिये भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक खोल सकते हैं। इसमें आपको किसी भी दस्तावेज की हार्ड कॉपी जमा नहीं करनी पड़ती है। ई- वेरीफिकेशन के जरिये केवाईसी नॉर्म्स पूरे किये जाते हैं।
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक आपको ये सुविधा देता है कि आप जब चाहें अपने मोबाइल के जरिये अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपको अपने मोबाइल से ही अपनी सभी बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने का मौका भी देता है। इसके लिए आपको ढेर सारे ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती।

Share it
Top