दिलीप कुमार की सेहत ठीक नहीं: चिकित्सक

दिलीप कुमार की सेहत ठीक नहीं: चिकित्सकदिलीप कुमार का लीलावती अस्पताल में किडनी का इलाज चल रहा है। 

मुंबई (आईएएनएस)। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता 94 वर्षीय दिलीप कुमार का लीलावती अस्पताल में किडनी का इलाज चल रहा है। उनका इलाज कर रही टीम के एक चिकित्सक ने शुक्रवार को कहा कि दिलीप साहब की सेहत ठीक नहीं है, उन्हें डायलिसिस की जरूरत पड़ सकती है।

लीलावती अस्पताल के चिकित्सक जलाल डी. पारकर ने कहा, ''उनकी सेहत ठीक नहीं है। क्रीटीनिन की मात्रा बढ़ रही है। हीमोग्लोबिन घट रहा है और पोटाशियम का स्तर बढ़ रहा है। उन्हें डायलिसिस की जरूरत पड़ेगी। वह अभी वेंटीलेटर पर नहीं हैं।'' दिलीप कुमार को बुधवार शाम शरीर में पानी की कमी और पेशाब के रास्ते में संक्रमण की शिकायत के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

ये भी पढ़ें : मदर मिल्क बैंकों में जमा करिए दूध, शिशुमृत्यु दर कम करने में होगी मदद

दिलीप कुमार की आत्मकथा की लेखक उदय तारा नायर ने कहा, ''अभिनेता को किडनी की समस्या है और चिकित्सक उसका इलाज कर रहे हैं।'' उन्होंने बताया, ''मैंने उनके भतीजे और दिलीप कुमार की पत्नी सायरा से बात की है। उन्होंने बताया कि अभिनेता में क्रीटीनिन का स्तर बहुत ऊंचा है और उन्हें नसों के द्वारा दवा दी जा रही है।'' नायर ने कहा, ''उन्हें उम्र संबंधी कारण के चलते आईसीयू में रखा गया है। उनके हृदय की भी निगरानी की जा रही है।'' नायर ने बताया कि वह गुरुवार को यहां बांद्रा पश्चिम में स्थित अस्पताल में बीमार अभिनेता को देखने गई थीं। नायर ने कहा, ''वह देखने में ठीक लग रहे हैं।''

ये भी पढ़ें : जीएसटी से मेंथा कारोबारियों और किसानों की बल्ले-बल्ले, कीमतें 40 फीसदी तक बढ़ीं

दिलीप कुमार 1998 में रिलीज हुई 'किला' में आखिरी बार बड़े पर्दे पर दिखाई दिए थे। उन्हें 1994 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और 2015 में पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया था। 'देवदास', 'मुगल-ए-आजम और 'कर्मा' जैसी फिल्मों में अपने बेमिसाल अभिनय के लिए लोकप्रिय यूसुफ खान (दिलीप कुमार) ने 1966 में अपनी उम्र से 20 वर्ष छोटी सायरा बानो से शादी की थी।

ये भी पढ़ें : किशोर दा... जिनकी आवाज़ पर इमरजेंसी के दौरान पाबंदी लगा दी गई थी

Share it
Top