यूपी : स्कूल बंद होने से अब बच्चों को मिड-डे मील का राशन देंगे कोटेदार

प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से पांच तक में 7.6 किलो और उच्च प्राथमिक स्कूलों में कक्षा छह से आठ तक 11.4 किलो मिलेगा राशन

Ajay MishraAjay Mishra   13 Aug 2020 1:01 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
यूपी : स्कूल बंद होने से अब बच्चों को मिड-डे मील का राशन देंगे कोटेदारवैश्विक कोरोना महामारी की वजह से बंद चल रहे मिड-डे मील की जगह अब बच्चों को प्रदेश सरकार अनाज दे रही है. फोटो साभार : nammakpsc

कन्नौज (उत्तर प्रदेश)। वैश्विक कोरोना महामारी की वजह से सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल मार्च से ही बंद चल रहे हैं। ऐसे में छात्र-छात्राओं को मिड-डे मील भी नहीं बांटा जा सका। मगर अब प्रदेश सरकार स्कूल के इन बच्चों को मिड-डे मील की जगह राशन उपलब्ध करा रही है।

बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने बीते महीने इस संबंध में शासनादेश भी जारी किया था। इसके बाद परिषदीय स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने छात्र-छात्राओं का ब्यौरा एकत्र करना शुरू कर दिया। इस आदेश में अवकाश को छोड़कर 76 दिनों के मिड-डे मील के बदले छात्र-छात्राओं को राशन मुहैया कराया जाना है।

प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं को मिड-डे मील का यह राशन जल्द ही कोटेदारों के यहां से मिल सकेगा। इसके लिए स्कूलों में वाउचर भी छपकर आ गए हैं। प्रधानाचार्य इसे भरकर जल्द ही छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को इसका वितरण करेंगे।

इस आदेश के तहत उच्च प्राथमिक स्कूल के छात्र-छात्राओं को तीन किलो 800 ग्राम गेहूं व सात किलो 600 ग्राम चावल कुल 11 किलो 400 ग्राम राशन दिया जाएगा। वहीं प्राथमिक स्कूल के छात्र-छात्राओं को दो किलो 500 ग्राम गेहूं और पांच किलो 100 ग्राम चावल कुल सात किलो 600 ग्राम राशन मिलेगा।

मिड डे मील की जगह राशन देने के लिए स्कूलों को मिले इस तरह के वाउचर।

बीएसए केके ओझा 'गाँव कनेक्शन' से बताते हैं, "स्कूलों की ओर से राशन वितरण के बाबत प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वाउचर छपवाने की जिम्मेदारी बीईओ को दी गई थी और मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ही राशन मुहैया करा रहा है। हर महीने मध्याह्न भोजन का जो राशन आता है, वही बांटा जाएगा। हेड टीचर कूपन भरेंगे और छात्र या छात्रा को देंगे।"

स्कूल और कोटेदार के पास रहेगा एक-एक हिस्सा

वाउचर में तीन हिस्से हैं। एक हिस्सा सम्बंधित स्कूल में रहेगा। इसमें छात्र या छात्रा या उनके अभिभावक और हेड टीचर के हस्ताक्षर भी होंगे। साथ ही छात्र या छात्रा का पूरा ब्यौरा लिखा होगा। दूसरा हिस्सा कोटेदार के पास रहेगा। इसमें भी पूरा ब्योरा, सम्बंधित कोटेदार के हस्ताक्षर और छात्र-छात्रा या अभिभावक के दस्तखत होंगे। ऊपर का हिस्सा छात्र-छात्रा के पास रहेगा।

वाउचर में क्या ?

कूपन में स्कूल का नाम, कक्षा, रजिस्टर का रोल नंबर, अभिभावक का नाम और मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर के अलावा गेहूं व चावल की मात्रा भी छपी है। सबसे ऊपर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो और दाईं ओर बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी का नाम भी छपा है।

ई-पाठशाला का भी जिक्र

वाउचर में मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला का भी जिक्र है। दूरदर्शन यूपी पर हर रोज सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक का समय निश्चित है। रेडियो पर सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक एमडब्ल्यू 747 केएचजेड पर सुना जा सकता है।

यह भी पढ़ें :

यूपी: 'कामकाज बंद पड़ा है, बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बड़ा मोबाइल कहां से खरीदूं'

भारत में रोजाना 43 बच्चों की सड़क हादसों में होती है मौत, क्या इन मौतों को रोका जा सकता है?




     

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.