लोकसभा चुनाव 2019: सात चरणों में होगा चुनाव, आज से आचार संहिता लागू

लोकसभा चुनाव 2019: सात चरणों में होगा चुनाव, आज से आचार संहिता लागू

लखनऊ। लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव मार्च से लेकर मई तक सात चरणों में होंगे। चुनाव अयोगा ने दिल्‍ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करके इसकी घोषणा की। इसके साथ ही आचार संहिता लागू कर दी गई है।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने बताया कि विभिन्न राज्यों के अधिकारियों, राजनीतिक दलों और सुरक्षा एजेंसियों से बातचीत करने के बाद चुनाव कार्यक्रम तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि 3 जून को 16वीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की 18 अप्रैल, तीसरे चरण की 23 अप्रैल, चौथे चरण की 29 अप्रैल, पांचवे चरण की 6 मई, छठे चरण की 12 मई और सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। वहीं, 23 मई को मतगणना होगा, इसी दिन नतीजे आएंगे।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर चुनाव होंगे। तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर चुनाव होंगे। चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर चुनाव होंगे। पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर चुनाव होंगे। छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होंगे। सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होंगे।

इस चुनाव में 90 करोड़ लोग मतदान करेंगे। 18 से 19 साल के डेढ़ करोड़ मतदाता इसमें भाग लेंगे। इसके लिए करीब 10 लाख पोलिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे। 2014 के चुनाव से तुलना करें तो उस वक्‍त 9 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए थे।

2019 चुनाव में यह है खास

- चुनाव में 90 करोड़ लोग करेंगे मतदान,18 से 19 साल के डेढ़ करोड़ मतदाता

- हर पोलिंग बूथ पर VVPAT का इस्‍तेमाल

- लोकसभा चुनाव के लिए हेल्‍पलाइन नंबर (1950)

- मतदान केंद्रों पर लगेंगे सीसीटीवी

- ईवीएम की जीपीएस ट्रैकिंग की जाएगी

- उम्‍मीदवारों को देनी होगी सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी

- सोशल मीडिया पर प्रचार के खर्च को भी जोड़ा जाएगा

- ऐप के जरिए श‍िकायत की सुविधा, शिकायत पर 100 मिनट के अंदर कार्यवाही

- उम्‍मीदवार 3 बार ही अखबारों में दे सकेंगे विज्ञापन

- PAN नंबर न देने पर उम्‍मीदवारी होगी रद्द

Share it
Top