Top

कल इलेक्शन कमीशन देगा आप को जवाब, लाइव डेमो में दिखाया जाएगा कि कैसे सुरक्षित है ईवीएम

कल इलेक्शन कमीशन देगा आप को जवाब, लाइव डेमो में दिखाया जाएगा कि कैसे सुरक्षित है ईवीएमडेमो लगभग दो घंटे का होगा।

नई दिल्‍ली। हालिया विधानसभा चुनावों के बाद इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की प्रामाणिकता पर उठे सवालों के बीच चुनाव आयोग शनिवार को इस संबंध में डेमो देगा। डेमो के जरिए चुनाव आयोग इस बात को साबित करेगा कि इस मशीन के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।

ये भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने दो दिन में ईवीएम हैक करने की पार्टियों को दी चुनौती

डेमो लगभग दो घंटे का होगा और इसके अलावा दिल्‍ली के विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की एक प्रेस कांफ्रेंस भी होगी। इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि चुनाव आयोग डेमो देने के साथ ही 'ईवीएम हैकाथॉन' के लिए तारीख की घोषणा भी कर सकता है। इसके तहत यह उन लोगों को मशीन में गड़बड़ी साबित करने के लिए चुनौती देगा जिन्‍होंने हालिया चुनावों में बीजेपी के पक्ष में ईवीएम के इस्‍तेमाल की बात कही थी।

ये भी पढ़ें- दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र शुरू, आप ने कहा, ईवीएम से छेड़छाड़ संभव, सदन में दिखाया डेमो

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) इस मामले को सबसे ज्यादा तुल दिया था। पार्टी ने आरोप लगाया है कि हाल के दिनों में हुए विधानसभा आैर एमसीडी चुनावों में ईवीएम के जरिए धांधली हुई और मतदाता ने चाहे जिस पार्टी को वोट दिया हो लेकिन वोट बीजेपी के पक्ष में ही गया है।

इस संबंध में पिछले महीने दिल्‍ली विधानसभा में आप ने ईवीएम की तरह की एक मशीन का डेमो दिया था जिसको हैक कर उसके कोड में बदलाव कर यह बताने की कोशिश की गई थी ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है्र। उसका जवाब देते हुए चुनाव आयोग ने कहा था कि वह इस तरह की एक मशीन थी लेकिन ईवीएम नहीं थी क्‍योंकि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ मुमकिन नहीं है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.