लंदन : 24 घंटे बाद भी नहीं बुझी आग, बढ़ सकती है मृतक संख्या     

लंदन : 24 घंटे बाद भी नहीं बुझी आग, बढ़ सकती है मृतक संख्या     टॉवर में अभी और भी लोगों के फसे होने की संभावना है। 

लंदन (भाषा)। अग्निशमन दल के सदस्य लंदन की 24 मंजिला एक रिहायशी इमारत में कल लगी आग को बुझाने में रात भर लगे रहे। इस हादसे में कम से कम 12 लोग मारे गए हैं।

लेटिमेर रोड पर स्थित लैंकेस्टर वेस्ट एस्टेट के ग्रेनफेल टावर में स्थानीय समयानुसार रात एक बज कर 16 मिनट पर आग लगी। माना जा रहा है कि जिस वक्त आग लगी उस वक्त टावर के 120 फ्लैटों में 600 लोग मौजूद थे और उनमें से अधिकतर सो रहे थे।

ये भी पढ़ें- ... तो बुजुर्गों के साथ इतना गंदा व्यवहार करते हैं हम

आग लगने के 24 घंटे के बाद भी आग की लपटें दिखाईं दे रही हैं और दमकल कर्मी उसे रात भर बुझाने में लगे रहे।ब्रिटेन में पिछले करीब तीन दशक में यह सबसे भीषण अग्निकांड है. बीबीसी ने अपनी रिपेार्ट में कहा कि बचावदल हवाई प्लेटफॉर्म बना कर फ्लोर दर फ्लोर जा कर इमारत में रोशनी डाल रहे हैं और खोज अभियान चला रहे हैं।

पुलिस ने 12 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है लेकिन तलाश का काम बढने के साथ ही मृतकों की संख्या बढने की आशंका है।

स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा है कि 74 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है जिनमें से 18 की हालत गंभीर है. गंभीर रुप से झुलसे लोगों को ठीक होने में लंबा वक्त लगेगा। समझा जाता है कि आग आधी रात के ठीक बाद तीसरी और चौथी मंजिल पर एक खराब रेफ्रिजरेटर के कारण लगी और यह फैलती चली गई।

ये भी पढ़ें- योग गुरु स्वामी रामदेव के खिलाफ अदालत ने जारी किया गैरजमानती वॉरंट

हालांकि, महानगर पुलिस ने कहा है कि आग लगने की वजह की पुष्टि करने से पहले उसे कुछ वक्त चाहिए। प्रत्यक्षदशर्यिों ने बताया कि आग की लपटों में घिरी इमारत के अंदर फंसे कई लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे और अपने बच्चों को बचाने की गुहार लगा रहे थे।

कुछ लोगों को चादर का इस्तेमाल कर इमारत से बच कर निकलने की कोशिश करते देखा गया। लोगों का आरोप है कि इमारत में गंभीर सुरक्षा खामियां थीं लेकिन इस पर कभी ध्यान नहीं दिया गया।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

Share it
Top