फ़ेसबुक का नया अपडेट, महिलाओं की फोटो रहेगी एकदम सेफ, मुख्यमंत्री ने दी बधाई

फ़ेसबुक का नया अपडेट, महिलाओं की फोटो रहेगी एकदम सेफ, मुख्यमंत्री ने दी बधाईफे़सबुक के नए टूल में लॉक कर सकेंगे अपनी प्रोफाइल पिक्चर।

मंगलम् भारत

लखनऊ । बीते बुधवार को फ़ेसबुक ने भारतीय यूज़र्स के लिये एक नया फोटो गार्ड टूल लॉन्च किया। इस टूल के ज़रिये आप अपनी प्रोफ़ाइल पिक्चर को लॉक कर सकते हैं। ऐसा करने पर कोई आपकी प्रोफ़ाइल पिक्चर को न ही डाउनलोड कर पाएगा और न ही शेयर कर पाएगा।

फेसबुक ने बताया कि पिछले काफी समय से भारतीय यूज़र अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर अधिक अधिकार चाहते थे। इसलिये एक साल पहले से ही फेसबुक ने इस पर काम करना शुरू कर दिया था। इस नए टूल के आने पर फेसबुक यूज़र के पास अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर अधिक अधिकार होंगे। इसके ज़रिये वह तय कर सकता है कि कौन उसकी प्रोफाइल पिक्चर देख सकेगा और कौन नहीं।

ये भी पढ़ें : आपके ट्वीटर, फेसबुक और वाट्सऐप पर अब यूपी पुलिस का पहरा

इसके साथ ही फेसबुक ने प्रोफाइल पिक्चर के लिये नए डिज़ाइन को भी लॉन्च किया है, जिससे कोई भी यूज़र की प्रोफाइल पिक्चर का दुरुपयोग नहीं कर सकेगा। प्रयोग भारत में सफल होने पर इसे दूसरे देशों में भी लॉन्च किया जाएगा।

ऐसा देखने में आया है कि महिलाएं अपनी प्रोफाइल पिक्चर के गलत इस्तेमाल होने के चलते फेसबुक पर अपनी फोटो नहीं डालती थीं। इस टूल के आने से फेसबुक पर महिलाएँ अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर खुद की फोटो डाल सकेंगीं।

ये भी पढ़ें : चीन पर नज़रें जमाए फेसबुक लाया सेंसरशिप टूल: रिपोर्ट

जब आप इस टूल को इस्तेमाल में लाएंगे तो

-आपकी प्रोफाइल पिक्चर पर एक नीले रंग की शील्ड आ जाएगी, जिससे आपकी प्रोफाइल पिक्चर के प्रोफाइल पिक्चर टूल के होने का पता चलेगा।

-अनजान लोग आपकी प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड नहीं कर सकेंगे, न उसे शेयर कर सकेंगे और न ही आपकी प्रोफाइल पिक्चर पर मैसेज कर पाएँगे।

-जो लोग आपकी फेसबुक पर दोस्त नहीं है, वे आपकी प्रोफाइल पिक्चर पर किसी को टैग भी नहीं कर सकेंगे।

-लोग आपकी प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट भी नहीं ले सकेंगे। लेकिन ये सुविधा अभी तक केवल एन्ड्रॉयड फोन पर उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें : फेसबुक केवल बड़े उपयोगकर्ताओं के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए है: जुकरबर्ग

मुख्यमंत्री ने दी बधाई

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने फेसबुक के इस नए फीचर से प्रभावित होकर फेसबुक को फेसबुक पर इस कदम का स्वागत किया। विजयन ने महिलाओं के लिये इसे सुरक्षात्मक बताया। मुख्यमंत्री विजयन ने फेसबुक के सीओओ शेरिल सेण्डबर्ग को कोट करते हुए लिखा, “हम महिलाओं की ऑनलाइन सुरक्षा के लिये जो कर सकते हैं, वह कर रहे हैं। क्योंकि जब आप महिला की सुरक्षा करते हैं, तो आप समाज की सुरक्षा करते हैं।” इसके बाद विजयन ने केरल सरकार से पूरी सहायता का वादा भी किया।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने दी फ़ेसबुक को बधाई।


ये भी पढ़ें : Whatsapp ने यूरोप में यूजर डेटा Facebook के साथ साझा करना बंद किया

क्या क्या हुए हैं बदलाव

पिछले कुछ महीनों में फ़ेसबुक ने यूज़र्स के लिये तरह तरह के बदलाव किये हैं। इसमें सबसे पहले फ़ेसबुक ने लाइक के साथ अन्य कई इमोशन जैसे प्रेम (Love), दुःख(Sad), खुशी(Haha), क्रोध(Angry), वाह(Wow) को जोड़कर लॉन्च किया।

फ़ेसबुक ने एक नया इमोशन धन्य (Blessed) अपडेट किया लेकिन बाद में बन्द कर दिया।

कुछ समय पहले फेसबुक ने नया अपडेट ‘फेसबुक लाइव’ जोड़ा। पिछले कुछ दिनों पहले फेसबुक ने कमेंट में GIF को भी जोड़ा है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top