प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के 3000 रुपए कैसे पाएं? पूरी जानकारी,चाहिए होंगेे ये पेपर

बुजुर्ग किसानों को महीने में 3000 रुपए की पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए आप अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं। रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी यहां पढ़िए

भारत के किसानों के लिए अच्छी ख़बर है। देश की सबसे बड़ी किसान पेँँशन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है। जिन किसानों के पास खसरा-खतौनी है, बैंक की पासबुक और आधार कार्ड है वो मुफ्त में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले महिला या पुरुष किसान के 60 वर्ष पूरे होने पर सरकार उन्हें 3000 रुपए प्रति महीने की पेंशन देगी। इस पेंशन को पाने के लिए किसानों को 55 रुपए से लेकर 200 रुपए प्रति माह का प्रीमियम देना होगा। योजना का लाभ रजिस्ट्रेशन कराने वाले हर लघु और सीमांत किसान को मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) 9 अगस्त से शुरु हो चुके हैं। योजना kisan pension yojana की शुरुआत करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि छोटे और सीमांत किसान जीवनभर खेती करते हैं और अंत में उनके पास कुछ नहीं बचता है जिसके कारण ऐसे लोगों को सामाजिक सुरक्षा देना जरुरी हो गया था । इस योजना के तहत किसानों को साठ साल की आयु के बाद प्रति माह 3000 रुपये का पेंशन मिलेगी। यदि किसी किसान की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1500 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी।

किसान पेंशन योजना- 10 जरुरी बातें

60 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले किसानों (महिला-पुरुष) को मिलेगी पेंशन

18 से 40 वर्ष की आयु वाले किसान करा सकते हैं पंजीकरण

किसान पेंशन योजना का 50 फीसदी प्रीमियम सरकार देगी

हर महीने किसान को देना होगा 55 से 200 रुपए महीने का प्रीमियम

18 वर्ष वाले किसानों को 55 रुपए तो 40 वर्ष का प्रीमियम 200 रुपए होगा

सिर्फ उन किसानों को मिलेगी पेंशन जिनके नाम होगी जमीन

खसरा-खतौनी, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, फोटो की होगी जरुरत

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के जरिए किसानों को मिलेंगी पेंशन

सामान्य सेवा केंद्र (CSC) के जरिए करा सकते हैं निशुल्क पंजीकरण

सीएससी के अतिरिक्त राज्य नोडल अधिकारी (पीएम किसान योजना) भी पंजीकरण कर सकते हैं

ज्यादा जानकारी के लिए किसान निशुल्क टोल फ्री नंबर 18001801551 पर कॉल करें

ये जरुर पढ़ें- किसान पेंशन: इन 15 बातों से जानिए किसे मिलेगा प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ


एलआईसी करेगा खर्च वहन

किसान पेंशन योजना PM kisan pension scheme के लिए 18 से 40 साल तक के किसान आवेदन कर सकेंगे। इस स्कीम में 60 साल से ऊपर के किसानों को 3000 रुपये तक प्रति माह पेंशन मिलेगी। किसानों के लिए ये स्कीम पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी। इसमें आधा हिस्सा किसान और आधा हिस्सा सरकार वहन करेगी। इसका पूरा भुगतान एलआईसी के द्वारा किया जाएगा।

तोमर ने कहा कि किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने के लिए केन्द्र और राज्य मिलकर कार्य कर रहे हैं और उसके बेहतर परिणाम दिख रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि कोष योजना की चर्चा करते हुए कहा कि इस वर्ष इस योजना के तहत 10 करोड़ किसानों को शामिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। देश में करीब 14 करोड़ किसानों को इस योजना में शामिल किया जाना है।

इसे भी पढ़ें- ऐसे निकालें इंटरनेट से खसरा खतौनी

उन्‍होंने कहा कि इसके तहत सभी किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद दिए जाएंगा। इस योजना के तहत पहली किश्त के रुप में पांच करोड़ 88 लाख 77 हजार 194 किसानों को दो - दो हजार रुपए की राशि उनके बैंक खातों में जमा की गयी है। इसके साथ ही तीन करोड़ 40 लाख 93 हजार 837 किसानों को दूसरी किश्त की राशि दे दी गयी है। पश्चिम बंगाल को छोड़कर अन्य सभी राज्यों का इस योजना में पूरा सहयोग मिल रहा है। वहीं अगर किसान की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 50 फीसदी रकम का भुगतान मिलता रहेगा। यानी उसे 1500 रुपये मिल सकते हैं। इसकी जिम्‍मेदारी जीवन बीमा निगम को दी गई है।

ग्राफिक्स में देखिए किसान पेंशन के लिए किस उम्र के किसानों को कितने रुपए का प्रीमियम देना होगा


ऐसे जाने, ग्राम पंचायत को कितना मिला पैसा, और कहां किया गया खर्च

उन्‍होंने कहा कि मैं अधिक से अधिक किसानों से इस योजना में शामिल होने का अनुरोध करता हूं। यह योजना जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित पूरे देश में लागू की जाएगी। गौरतलब है कि मोदी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के आगज के साथ ही इस योजना की घोषणा की थी। सरकार की योजना पहले तीन साल में 5 करोड़ किसानों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने की है। देश में लगभग 14 करोड़ किसान हैं। सरकार ने किसानों के 2024 तक दोगुनी आय का भरोसा दिया है।

अगर आपको kisan pension yojana को लेकर कोई बात समझ नहीं आ रही है तो भारत सरकार के कॉल सेंटर 18001801551 पर मुफ्त में कॉल कर सकते हैं।

पिछले दिनों में किसानों के लिए उठाए गए कदम

1-देश के सभी किसानों को 6 हजार रुपए प्रति वर्ष मिलेंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के

2.बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र में कहा था कि कृषि क्षेत्र की उत्पादकता बढ़ाने के लिए 25 लाख करोड़ का होगा निवेश

3.एक से पांच साल तक एक लाख रुपए का किसान क्रेडिट कार्ड लोन बिना ब्याज के मिलेगा।

4.प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना से 5 करोड़ किसानों को फायदा होगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top