MP में हिंसक हुआ किसान आंदोलन, फायरिंग में 4 किसानों की मौत, मंदसौर में कर्फ्यू 

MP में हिंसक हुआ किसान आंदोलन, फायरिंग में 4  किसानों की मौत, मंदसौर में कर्फ्यू पुलिस की गोलियों से घायल किसान।

मध्य प्रदेश। मध्य प्रदेश में चल रहे किसान आंदोलन ने आक्रामक रूप ले लिया है। मंदसौर में किसान आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया है। किसानों ने पिपलिया मंडी थाने के पास बही में किसानों ने 10 ट्रक और दो बाइक में आग लगी दी। इसके बाद हालत पर काबू पाने के लिए सीआरपीएफ और पुलिस ने गोलीबारी की। इसमें दो की मौत हो गई, जबकि चार घायल हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आपत बैठक बुलाई है। बैठक के बाद शिवराज सिंह ने मृतकों को पांच-पांच लाख आैर घायलों को एक-एक लाख मुआवजा देने का ऐलान किया।

वहीं नेता प्रतिपक्ष अजस सिंह ने कहा कि पुलिस ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान के कहने पर फायरिंग किया। आक्रोशित किसानों ने पुलिस चाैकी में आग लगा दी। मंदसौर के दलोदा में सोमवार रात उग्र किसानों ने रेलवे लाइन की फिश प्लेट उखाड़ दी थी। कुछ लोगों ने रेलवे गेट भी तोड़ दिया था। इसके बाद पुलिस और प्रशासन ने मंदसौर में इंटरनेट पर रोक लगवा दी थी मंगलवार सुबह फिर से किसानों ने उग्र रूप दिखाया।

मंदसौर नीमच रोड पर बही के पास गुस्साए किसानों ने 10 से ज्यादा ट्रकों में आग लगा दी। उन्होंने पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों पर पथराव भी किया। हालात बेकाबू होने पर सीआरपीएफ के जवानों ने गोलीबारी की। गोलीबारी में दो की मौत हो गई है, जबकि चार गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। मृतकों में कन्हैयालाल पाटीदार निवासी चिलोद पिपलिया एवं एक अन्य है, जबकि बंशी पाटीदार निवासी टकरावद सहित तीन लोग घायल हैं।

इंटरनेट कर दिया गया बंद

ऐसे में बढ़ती हुई हिंसा को देखते हुए इंटरनेट की सुविधा बंद कर दी गई है। मंदसौर, रतलाम और उज्जैन में इंटरनेट की सुविधा बंद की गई है। वहीं राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ ने कल राज्यव्यापी बंद करने का एलान किया है। मंदसौर में किसानों ने एक रेलवे पटरी को भी उखाड़ दिया था। इस कारण से ट्रेने भी प्रभावित हुई है।

आंदोलन खत्म करने का किया था एेलान

मुख्यमंत्री के साथ हुए भारतीय किसान संघ के लोगों की बेठक के बाद ये एलान किया गया था कि आंदोलन खत्म कर दिया गया। इस बैठक में किसानों की समस्या को लेकर कई मांग की गई थी। लेकिन हुआ यूं कि दूसरी दो संगठन किसान यूनियन और किसान मजदूर संघ ने आंदोलन जारी करने का एलान किया। इसको लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बैठ्क के बाद ट्वीट करके कहा कि मुझे खुशी है कि किसानों ने आंदोलन समाप्त कर दिया है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top